Jharkhand News Lockdown: 16 मई से सबकुछ बंद, 2 हफ्ते के लिए बढ़ा झारखंड में लॉकडाउन

Jharkhand News Lockdown मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ाने का एलान किया है। सीएम ने आपदा प्रबंधन विभाग की हाई लेवल कमेटी के साथ बैठक कर अहम फैसला किया। 22 अप्रैल से लागू लॉकडाउन की मियाद 13 मई को खत्‍म हो रही थी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 05:52 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:07 AM (IST)
Jharkhand News Lockdown: 16 मई से सबकुछ बंद, 2 हफ्ते के लिए बढ़ा झारखंड में लॉकडाउन
Jharkhand News Lockdown: मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड में लॉकडाउन 2 हफ्ते के लिए बढ़ाया गया है।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand News Lockdown मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में लॉकडाउन 2 हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है। लॉकडाउन 2 सप्ताह के लिए बढ़ाया गया। सीएम ने बड़ा एलान किया हैं। सीएम ने आपदा प्रबंधन विभाग की हाई लेवल कमेटी के साथ बैठक कर लॉकडाउन बढ़ाने का अहम फैसला किया। सख्ती के साथ 27 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। अब शादी-विवाह पर कड़ाई की गई है। अब या तो कोर्ट मैरिज होगा या फिर अपने घरों से ही शादी कर सकेंगे। शादी में कुल 11 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है। राज्‍य से बाहर आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। बिना अनुमति के अब आवागमन नहीं कर सकेंगे। बहुत जरूरी होने पर जरूरी कागजातों के साथ बाहर जा सकेंगे, लेकिन ई पास लेना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री श्री @HemantSorenJMM की अध्यक्षता राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि को दो सप्ताह विस्तारित करने का निर्णय लिया गया। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह 27 मई की सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा 1/3— Office of Chief Minister, Jharkhand (@JharkhandCMO) May 12, 2021

झारखंड में लॉकडाउन : 16 मई के बाद लागू होंगे ये नियम

राज्य के बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों को 7 दिनों का होम अथवा इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य होगा। यह वैसे व्यक्तियों पर लागू नहीं होगा जो 72 घंटे के अंदर राज्य से बाहर चले जाएंगे। इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट बसों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। निजी वाहनों का मूवमेंट अनुमत कार्यों हेतु ई-पास के आधार पर होगा। शादी मात्र अपने घरों में अथवा कोर्ट में संपन्न किया जाएगा. इसमें अधिकतम 11 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे तथा इस अवसर पर किसी प्रकार का आय़ोजन प्रतिबंधित रहेगा। हाट-बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग नार्म्स का कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा।

बीते दिन उन्‍होंने कहा था कि कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए सरकार अभी और सख्‍त फैसले करेगी। राज्‍य में 22 अप्रैल से लागू लॉकडाउन की मियाद 13 मई को खत्‍म हो रही है। इससे पहले तीन बार आंशिक लॉकडाउन बढ़ाया जा चुका है। पहले चरण में 22 से 29 अप्रैल, फिर दूसरे चरण में 6 मई और तीसरे चरण में 13 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है।

13 मई को सुबह छह बजे के बाद लॉकडाउन समाप्‍त रहने की हालत में आज इस मुद्दे पर सीएम बैठक करेंगे। यहां कोरोना वायरस संक्रमण के ताजा हालातों की समीक्षा के बाद मुख्‍यमंत्री बड़ा फैसला ले सकते हैं। इससे पहले सत्‍तारुढ़ दल झारखंड मुक्ति मोर्चा ने झारखंड में आंशिक लॉकडाउन (स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह) के बदले संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की वकालत की है। पार्टी का तर्क है कि कोरोना संक्रमण तेजी से गांवों को अपनी चपेट में ले रहा है, इसके लिए संपूर्ण लॉकडाउन का कड़ा फैसला लिया जाना चाहिए।

कांग्रेस पार्टी ने लॉकडाउन बढ़ाने के बदले झारखंड में संपूर्ण लॉकडाउन लागू करने की मांग की है। कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष सह राज्‍य के वित्त मंत्री डॉ रामेश्‍वर उरांव ने कहा है कि राज्‍य में अगले एक महीने तक शादी-विवाह पर रोक लगनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन अहम फैसला करेंगे। इधर, बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अगुआई में राज्‍य के सीनियर अफसरों की हाई लेवल कमेटी की बैठक हो रही है।

आपदा प्रबंधन विभाग से मिल रही सूचना के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को देखते हुए झारखंड में मई महीने तक शादी-विवाह के आयोजन पर सरकार पूर्ण प्रतिबंध लगा सकती है। पहले से चली आ रही पाबंदियाें के अलावा कुछ और सख्ती करने की उम्मीद है। हालांकि, झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण में कमी आई है, हालात थोड़े सुधरे हैं। लेकिन, मौत का सिलसिला अभी थमा नहीं है।

chat bot
आपका साथी