स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत आज से, DC ने शहरवासियों से की सहयोग की अपील

Jharkhand Lockdown News स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने को लेकर रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने बुधवार को महत्वपूर्ण बैठक की।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:59 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:04 AM (IST)
स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत आज से, DC ने शहरवासियों से की सहयोग की अपील
स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत आज से, DC ने शहरवासियों से की सहयोग की अपील। जागरण

रांची, जासं । स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने को लेकर रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने बुधवार को महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में गुरूवार सुबह छह बजे से आगामी 29 अप्रैल सुबह छह बजे तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह चलेगा। उपायुक्त ने इसकी सफलता के लिए शहरवासियों से सहयोग की अपील की। बैठक में उपविकास आयुक्त विशाल सागर, वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र झा, सिटी एसपी सौरभ एवं जिला प्रशासन के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाई गई पाबंदियों का हर हाल में अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

चेंबर ऑफ कॉमर्स से अपील

उपायुक्त रांची छवि रंजन ने चैंबर ऑफ कॉमर्स से अपील करते हुए कहा कि जितनी भी दुकानें एवं प्रतिष्ठान हैं। वह सभी राज्य सरकार के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन करें। उन्होंने कहा कि दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन सख्ती से कार्रवाई करेगा। जिला प्रशासन को डीएमए एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए बाध्य ना करें। छवि रंजन ने बताया कि दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधित दुकानों को 29 अप्रैल तक सील कर दिया जाएगा।

टेक अवे पर प्रतिबंध

उपायुक्त रांची छवि रंजन ने बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान कपड़ा, जूता, ज्वेलरी की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। उद्योग, माइनिंग, कृषि से संबंधित कार्य, निर्माण कार्य जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनुमति नहीं है। साथ ही दुकान, रेस्टोरेंट्स से टेक अवे भी प्रतिबंधित है। सिर्फ होम डिलीवरी की सुविधा है। उन्होंने रांचीवासियों से अपील करते हुए कहा कि फोन के माध्यम से अपना आर्डर करें और होमडिलीवरी कराएं, टेकअवे अलाउ नहीं है।

उपायुक्त ने चेंबर ऑफ कॉमर्स से ऐसे दुकानों की नंबर भी जारी करने को कहा ताकि लोग घर बैठे सुविधा उठा सके। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान आवश्यक वस्तुएं ग्रॉसरी एफएमसीजी प्रोडक्ट, मिठाई की दुकान मीट शॉप, खुले रहेंगे। इन दुकानों पर जमावड़ा नहीं लगाना है। व्यक्ति दुकान आ कर सामान नहीं खरीद सकते। इन दुकानों द्वारा होम डिलीवरी की जाएगी।

उपायुक्त रांची छवि रंजन ने बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन के लिए अलग-अलग जोन में रांची जिला को बांटा गया है। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट इसके लिए अभियान भी चला रहे हैं। साथ ही इनसिडेंट कमांडर लगातार अभियान चलाकर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएंगे।

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में लगाई गई कुछ पाबंदियां

कपड़े गारमेंट्स की दुकान बिल्कुल बंद रहेंगे। कपड़ा, जूता और ज्वैलरी, सैलून तथा स्पोर्ट्स दुकान बंद रहेंगे। मिठाई की दुकान पर कोई भी कुर्सी या बैठने की चीज नहीं रहेंगी। कोई भी ग्राहक मिठाई की दुकान से सामग्री की खरीदारी नहीं कर सकते हैं। होम डिलीवरी का कार्य जारी रहेगा। सभी ग्रोसरी शॉप द्वारा ज्यादा से ज्यादा होम डिलीवरी की सुविधा को प्राथमिकता देंगे। अगर वह अपने दुकान से सामान बेचते हैं तो शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए पांच से ज्यादा से लोग खड़े नहीं रह सकते हैं। सभी बार बंद रहेंगे। लाइसेंसी शराब की दुकानें खुली रहेंगे। सभी किताब और स्टेशनरी की दुकानें बंद रहेगी।

chat bot
आपका साथी