Jharkhand Lockdown: झारखंड में लॉकडाउन? CM हेमंत सोरेन ने कही ये बात...

Jharkhand Lockdown 2021: झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने लॉकडाउन की पाब‍ंदियां लागू की हैं।

Jharkhand Lockdown 2021 झारखंड में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने लॉकडाउन की पाब‍ंदियां लागू की हैं। सीएम ने अगले आदेश तक सभी परीक्षाएं स्‍थगित करने का बड़ा फैसला किया है। सीएम ने वीडियो संदेश जारीकर लोगों से घरों में रहने की अपील की।

Alok ShahiSun, 18 Apr 2021 04:10 PM (IST)

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand Lockdown 2021 झारखंड में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने लॉकडाउन की पाब‍ंदियां लागू की हैं। सीएम ने अगले आदेश तक सभी परीक्षाएं स्‍थगित करने का बड़ा फैसला किया है। इसके साथ ही सभी स्‍कूल कॉलेज, आंगनबाड़ी केंद्र, कोचिंग सेंटर आदि तत्‍काल प्रभाव से बंद कर दिए गए हैं। सीएम हेमंत सोरेन ने वीडियो संदेश जारी कर लोगों से घरों में रहने की अपील की है।

यहां देखें मुख्‍यमंत्री का वीडियो संदेश

सीएम हेमंत ने कहा- मेरे झारखंड वासियों जोहार- जैसा कि आप सबको मालूम है कि कल हम लोगों ने राज्य में सर्वदलीय बैठक की और आज हमने सरकार के सहयोगी दलों के साथ भी एक बैठक की। इसमें राज्य में कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखकर कई महत्वपूर्ण विचार, कई सुझाव हमारे पक्ष-विपक्ष के साथियों के तरफ से आया है। मौजूदा हालात को ध्यान में रखकर सरकार ने प्राथमिक स्तर पर कुछ निर्णय लिया है, जो हम आपको बताना चाहते हैं। राज्‍य में कोरोना संक्रमण की जो वास्तविक स्थिति है, वह लगभग आप सबलोग अपने-अपने मोहल्ले में महसूस कर रहे हैं, देख रहे हैं। हम अपने सीमित संसाधनों के माध्यम से व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए और और मजबूती से लोगों को स्वास्थ्य लाभ कैसे हम दे पाएं, इस विषय पर हमलोग लगातार प्रयासरत हैं।

पूरे राज्य में जिला स्तर पर ऑक्सीजन युक्त बेड उपलब्ध कराना, राज्य में आत्मरक्षक दवाओं की उपलब्धता के लिए लगातार प्रयास करना, राज्य के प्रमुख शहरों में हमारे मुख्य मेडिकल कॉलेज में रिसर्च सेंटर में बेडों की संख्या बढ़ाना हम लोगों ने सुनिश्चित कर लिया है। लेकिन जैसे-जैसे बेड बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे ऑक्‍यूपेशन भी बहुत तेजी से हो रहा है। बहुत तेजी से खाली हो रहे बेड नए संक्रमित लोगों से भर रहे हैं। इसका मतलब यह कि यहां पर भी कोरोना वायरस संक्रमण की गति तेज हो गई है। अभी यह गति कब तक रहेगी यह कह पाना बड़ा मुश्किल है। फिर भी हम लोगों ने इस संक्रमण की रफ्तार में कमी करने के लिए, संक्रमण का जो जोखिम है उसको ब्रेक करने के लिए प्राथमिक स्तर पर निर्णय लिया है।

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा- जैसे कि अभी यह निर्णय लिया गया है की सभी स्कूलें अब बंद होंगी। सभी कॉलेजेस बंद होंगे। सभी कोचिंग संस्‍थान बंद होंगे। सभी आईटीआई बंद होंगी। सभी ट्रेनिंग संस्थाएं बंद होंगी। सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद होंगे। शादी के कार्यक्रम में अधिकतम संख्या जो 200 रखी गई थी उसको घटाकर 50 कर दिया गया है। शादियों में 50 से अधिक लोगों की संख्या ना बढ़ाएं यह हम लोगों का आग्रह होगा।

राज्‍य में होने वाली आगामी जितनी भी परीक्षाएं हैं, चाहे वह किसी भी स्तर की हों, स्कूल- कॉलेज के एंट्रेंस हों या फिर संस्थागत परीक्षाएं हैं। सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक रद किया जाता है। हम लोग एक माह के उपरांत इसकी समीक्षा करेंगे फिर आगे कोई निर्णय लिया जाएगा। विशेष परिस्थिति में समय-समय पर सरकार द्वारा और भी निर्णय लिए जा सकते हैं। जो जनहित में हो, यहां के लोगों के हित में हो या कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने के हित में हो।

सीएम ने कहा- इसलिए आप सब लोगों से हमारा आग्रह है कि इस संक्रमण को बहुत हल्के में ना लें। पहले के संक्रमण से अभी का संक्रमण अधिक घातक रूप में हम लोग के सामने आ रहा है। जहां बच्चे-बूढ़े, नौजवान सभी लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। सभी लोगों से विशेषकर नौजवानों से मेरा आग्रह है कि थोड़े दिनों के लिए हम लोग अपनी मौज-मस्ती को बंद करें। इधर-उधर बेवजह घूमना बंद करें ताकि इसका जो कोरोना चैन है उसको तोड़ा जा सके।

सीएम ने आगे कहा कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार में रुकावट नहीं ला पाए, तो आगे बहुत मुश्किलें होंगी। चीजों को हालात को संभालना भारी पड़ेगा। हम यह मानकर चलें कि जिससे भी आप मिलते हैं वह अगला कोरोना संक्रमित है, और इसी सोच के साथ आप अपने कदमों को आगे बढ़ाएं। अगर कोई अगला संक्रमित है तो आप भी उससे संक्रमित होंगे। आपके पूरे परिवार, आपके बाल-बच्चे, आपके जितने भी रिश्ते-नाते सभी संक्रमण की चपेट में आ जाएंगे। इसलिए आप लोगों से आग्रह है कि अभी कोई भी बेवजह शहर में न घूमे। और जो भी आवश्यकता अनुसार, विशेष परिस्थिति में आप बाहर निकल सकते हैं। लेकिन मुंह में आप मास्‍क या फेसकवर जरूर लगाएं। लोगों से अधिकतम दूरियां बनाकर रखें। भीड़ या झुंड में बिल्कुल न रहें। यह हम लोगों का आग्रह होगा। धन्यवाद

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.