Jharkhand Govt JOBS: झारखंड कैबिनेट का बड़ा फैसला... हजारों युवाओं को सरकारी नौकरी; बंपर वैकेंसी

Jharkhand Govt JOBS झारखंड में हजारों सरकारी नौकरियों का रास्ता साफ हो गया है। शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की कैबिनेट ने 14 नियुक्ति नियमावलियाें में संशोधन पास कर दिया। अब बड़े पैमाने पर बहालियां हो सकेंगी। कार्मिक उत्पाद एवं मद्य निषेघ पंचायती राज व अन्य विभागों में बहाली होगी।

Alok ShahiFri, 12 Nov 2021 09:22 PM (IST)
Jharkhand Govt JOBS: झारखंड में बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी मिल रही है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Govt Jobs राज्य में बड़े पैमाने पर होनेवाली बहालियों का रास्ता साफ हाे गया है। शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई कैबिनेट की बैठक में 14 नियुक्ति नियमावलियों में संशोधन की स्वीकृति मिल गई। ये सभी नियुक्ति नियमावलियां कार्मिक, उत्पाद एवं मद्य निषेघ, पंचायती राज व अन्य विभागों में विभिन्न पदों पर होनेवाली बहालियों से संबंधित है। कैबिनेट की बैठक में कुल 37 प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई।

पूर्व में लागू नियुक्ति नियमावलियों में संशोधन करते हुए यह प्रविधान किया गया है कि तृतीय श्रेणी के इन पदों पर नियुक्ति सामान्य श्रेणी के उन अभ्यर्थियों की ही होगी जिन्होंने झारखंड के स्कूलों से दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। बता दें कि राज्य सरकार ने इस प्रविधान को पूर्व में ही कार्मिक विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर होनेवाली नियुक्तियों में लागू कर दिया गया है। इसे सभी नियुक्ति नियमावलियों में शामिल करना है।

इधर, कैबिनेट की बैठक में राज्य कर्मियों को मिलनेवाली महंगाई भत्ता में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने पर भी सहमति दी गई। राज्य कर्मियों को मिलने वाले महंगाई भत्ता की दर 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दी गई है। बढ़ी हुुई दर एक जुलाई 2021 के ही प्रभाव से लागू होगी। साथ ही इसका लाभ पेंशनधारियों को भी मिलेगा। कैबिनेट की बैठक में राज्य में यूनिवर्सल पेंशन स्कीम लागू करने पर भी सहमति बनी।

वैसे लोग जो सरकारी पेंशन या अन्य पेंशन से वंचित हैं उन्हें सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन का लाभ मिलेगा। कैबिनेट की बैठक में सामान्य वर्ग के छात्रों को भी साइकिल दिए जाने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा गाेविंदपुर-दुमका सड़क के लिए 31 करोड़ रुपये और झरिया-बलियापुर सड़क के लिए 44 करोड़ रुपये की मंजूदी दी गई।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.