PM Care Fund से झारखंड को मिले 4630 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, रखरखाव व निगरानी की मिली नसीहत

Jharkhand News ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए भारत सरकार द्वारा तय गाइडलाइन का पालन करना होगा। नोडल ऑफिसर्स को ओसी-एमआइएस प्लेटफार्म पर जानकारी अपलोड करनी होगी। इधर राज्‍य सरकार ने एंटी रैबीज और एंटी वैनम की पर्याप्त डोज जिलों को उपलब्ध कराई है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:10 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:20 PM (IST)
PM Care Fund से झारखंड को मिले 4630 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, रखरखाव व निगरानी की मिली नसीहत
Jharkhand News ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए भारत सरकार द्वारा तय गाइडलाइन का पालन करना होगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। भारत सरकार ने झारखंड को 4630 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आवंटित किए हैं। पीएम केयर फंड से आवंटित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में 1636 पांच लीटर प्रति मिनट क्षमता के हैं, जबकि 2994 दस लीटर प्रति मिनट की क्षमता के। भारत सरकार ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मुहैया कराने के साथ ही इसके रखरखाव, निगरानी व उपयोग के लिए आइटी प्लेटफार्म दुरुस्त रखने रखने की नसीहत भी दी है। आइईसी कोषांग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान के राज्य नोडल पदाधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी ने यह जानकारी बुधवार को मीडिया से साझा की।

सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए तय की गई गाइडलाइन के अनुसार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम बनाया गया है। इसके तहत 11 जून को ट्रेनिंग की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि तय गाइडलाइन के अनुसार राज्य और जिला स्तर पर नोडल अधिकारियों की भी तैनाती होगी। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कब जाएंगे, कब अपलोड होंगे, इसके लिए बिजली की क्या व्यवस्था होगी, इसे ओसी-एमआइएस पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि किसी भी तरह की लापरवाही की गुंजाइश न रहे।

एंटी रैबीज और एंटी वैनम जिलों को भेजे गए

राज्य सरकार ने हर तरह के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिए उपाय हर मोर्च पर दुरुस्त करने शुरू कर दिए हैं। इस कड़ी में डॉग बाइट व स्नेक बाइट के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए एंटी रैबीज और एंटी वैनम की पर्याप्त डोज जिलों को उपलब्ध कराई गई हैं। इस संदर्भ में एनएमएच नामकुम की ओर से सभी सिविल सर्जन को पत्र जारी किया गया है और उनसे अपेक्षा की गई है कि वे आवश्यकतानुसार अपने जिले के जिला अस्पताल और सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र को इसे उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। एंटी रैबीज की 30700 डोज और एंटी वैनम की 18144 डोज जिलों को भेजी गई हैं।

8731 होम आइसोलेशन किट जिलों को कराई गई उपलब्ध

कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए होम आइसोलेशन किट का वितरण अभी भी जिलों को किया जा रहा है। इस कड़ी में 8731 किट जिलों काे भेजी गई हैं। सिविल सर्जनों से अपेक्षा की गई है कि अपने जिले के प्रत्येक आंगनबाड़ी सेविका को इसे उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि भविष्य में कोविड-19 के संक्रमित मरीजों को तत्काल आवश्यकतानुसार इसे उपलब्ध कराया जा सके।

कोविडशील्ड की 82507 डोज मिली

झारखंड को कोविडशील्ड की 82507 डोज और मिली है, जिसे जिलों को भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी