Jharkhand Foundation Day: झारखंड के लिए अहम दिन... स्‍थापना दिवस पर आज कई योजनाओं का शुभारंभ

Jharkhand Foundation Day झारखंड स्‍थापना दिवस पर आज रांची के प्रोजेक्ट भवन में पद्मश्री से सम्मानित विभूतियों और भगवान बिरसा के वंशजों को सरकार सम्मानित करेगी। फूलो-झानो योजना के दूसरे चरण के साथ ही आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। 680 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलेगा।

Alok ShahiSun, 14 Nov 2021 09:27 PM (IST)
Jharkhand Foundation Day: झारखंड स्‍थापना दिवस पर सरकार आज कई सौगात बांटेगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Foundation Day झारखंड के स्थापना दिवस को महज एक तिथि के रूप में नहीं बल्कि इसे एक भव्य रूप में मनाने की तैयारी सरकार ने की है। इसके तहत सम्मान, सत्कार और योजनाओं के शुभारंभ का लक्ष्य रखा गया है और अधिकारियों को पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश भी दिया जा चुका है। सरकार पद्मश्री से सम्मानित तीन विभूतियों के साथ-साथ बिरसा के वंशजों को सम्मानित करेगी तो इसके साथ ही सार्वभौमिक पेंशन योजना, सहाय योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद योजना के दूसरे चरण और आपके अधिकार-आपकी सरकार, आपके द्वार जैसे कार्यक्रमों की शुुरुआत की जाएगी। मंत्रिमंडल निगरानी विभाग ने इससे संबंधित निर्देश सभी विभागों और संबंधित अधिकारियों को भेज भी दिए हैं। ज्ञात हो कि सोमवार को स्थापना दिवस के मौके पर राज्य सरकार ने छुट्टी की घोषणा कर रखी है।

680 नव नियुक्‍त शिक्षकों को मिलेगा नियुक्ति पत्र

स्थापना दिवस कार्यक्रम को बेहतर तरीके से आयोजित करने को लेकर सरकार की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सरकार इस कार्यक्रम के दौरान 680 नव नियुक्त स्नातक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेगी। सोना सोबरन धोती साड़ी वितरण योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुकों को भी आच्छादित किए जाने की घोषणा की जाएगी। इस दौरान जनजातीय भाषा पर प्रकाशित चित्रात्मक बाल पुस्तकों का लोकार्पण भी होगा। खेल से संबंधित सहाय योजना का शुभारंभ भी मुख्य कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा। इसके अलावा लैम्पस व पैक्स को दो लाख रुपये की दर से कार्यशील पूंजी का वितरण भी किया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई-गवर्नेंस विभाग के द्वारा एक एप की लांचिंग भी होगी जो कि आपके अधिकारी-आपकी सरकार, आपके द्वार योजना से सीधे जुड़ी होगी। सरकार ने इन कार्यक्रमों के सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी बांट दी है।

राज्यपाल होंगे मुख्य अतिथि

प्रोजेक्ट भवन में आयोजित मुख्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यपाल रमेश बैस होंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्रोजेक्ट भवन में आयोजित किसी कार्यक्रम में राज्यपाल पहुंच रहे हैं। इसको लेकर विभाग ने विभिन्न स्तरों पर पूरी सतर्कता के साथ कार्यक्रमों के आयोजन का निर्देश जारी किया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.