Jharkhand: राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में होगी 49 वैज्ञानिकों की नियुक्ति, 5 से करें आवेदन

Jharkhand Forensic Science Laboratory Recruitment 2021 जेपीएससी से वैज्ञानिकों की नियुक्ति होगी। पांच से 26 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। कुल 14 विषयों में नियुक्ति होगी। साक्षात्कार के आधार पर चयन होगा। साक्षात्कार के लिए अधिकतम 20 अंक निर्धारित किए गए हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:26 PM (IST)
Jharkhand: राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में होगी 49 वैज्ञानिकों की नियुक्ति, 5 से करें आवेदन
Jharkhand Forensic Science Laboratory Recruitment 2021 साक्षात्कार के लिए अधिकतम 20 अंक निर्धारित किए गए हैं।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Forensic Science Laboratory Recruitment 2021 झारखंड के गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधीन कार्यरत राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में लंबे समय बाद सहायक निदेशक/वरीय वैज्ञानिक पदाधिकारी की नियुक्ति होगी। विभाग की अनुशंसा मिलने के बाद झारखंड लोक सेवा आयेाग ने सोमवार को नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी। इसके तहत इन पदों पर नियुक्ति के लिए पांच से 26 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। अभ्यर्थी 27 मार्च तक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकेंगे, जबकि आवेदन की मुद्रित कॉपी तथा प्रमाणपत्रों की छायाप्रति आयोग कार्यालय में जमा करने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल निर्धारित है।

विभिन्न विषयों में होनेवाली नियुक्ति के लिए आवश्यक अर्हता अलग-अलग निर्धारित की गई है। इन पदों पर नियुक्ति साक्षात्कार के आधार पर होगी। इसके तहत 80 अंक शैक्षणिक योग्यता पर मिलेंगे, जबकि साक्षात्कार के लिए अधिकतम 20 अंक निर्धारित किए गए हैं। स्नातकोत्तर योग्यता के लिए मैट्रिक के लिए अधिकतम दस अंक, इंटरमीडिएट के लिए 15 अंक, स्नातक के लिए 20 अंक तथा स्नातकोत्तर के लिए 35 अंक तय किए गए हैं। वहीं, स्नातक योग्यता के लिए मैट्रिक के लिए अधिकतम दस अंक, इंटरमीडिएट के लिए 15 अंक तथा बीई या बीटेक के लिए अधिकतम 55 अंक निर्धारित किए गए हैं। बता दें कि राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में लंबे समय से कोई नियुक्ति नहीं हुई थी। इन पदों के रिक्त होने से अपराध अनुसंधान से जुड़े कार्य प्रभावित होते थे।

किस श्रेणी में कितने पद आरक्षित

अनारक्षित : 31

अनुसूचित जनजाति : 11

अनुसूचित जाति : 02

अत्यंत पिछड़ा वर्ग : 05

इन विषयों में होगी नियुक्ति

भौतिकी, आग्नेयास्त्र, नॉरकोटिक्स, विस्फोटक, रासयन विज्ञान, विष विज्ञान, डीएनए, जीव विज्ञान, सीरम विज्ञान, फोटोग्राफी, फारेंसिक इंजीनियरिंग, क्राइम, लाई डिटेक्शन, डाक्यूमेंट।

chat bot
आपका साथी