अब हेल्पलाइन नंबर से जान सकेंगे अपने ड्राइविंग लाइसेंस की अद्यतन स्थिति, कार्यालय के नहीं लगाने होंगे चक्कर

ड्राइविंग लाइसेंस हो या फिर गाड़ी का रजिस्ट्रेशन इससे संबंधित कोई भी जानकारी के लिए लोगों को बार-बार कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोग इससे संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:45 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:45 AM (IST)
अब हेल्पलाइन नंबर से जान सकेंगे अपने ड्राइविंग लाइसेंस की अद्यतन स्थिति, कार्यालय के नहीं लगाने होंगे चक्कर
अब हेल्पलाइन नंबर से जान सकेंगे अपने ड्राइविंग लाइसेंस की अद्यतन स्थिति। जागरण

रांची, जासं। ड्राइविंग लाइसेंस हो या फिर गाड़ी का रजिस्ट्रेशन , इससे संबंधित कोई भी जानकारी के लिए लोगों को बार-बार कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोग इससे संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । दो महीने में इस नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा। यही नहीं आवेदन करने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, हाइपोथैकेशन सहित अन्य अद्यतन जानकारी के लिए भी फोन घुमा सकते हैं।

फोन नंबर से सारी समस्याओं का समाधान मिल सकता है। रांची जिला परिवहन कार्यालय जल्द ही इस नई व्यवस्था को लागू करने वाला है। इसे लेकर विभागीय स्तर पर चर्चा भी हो चुकी है। इसको शुरू करने का मतलब है कि बेवजह डीटीओ कार्यालय में लोगों की भीड़ ना लगे। साथ ही छोटी सी जानकारी के लिए लोगों को कार्यालय आने की जरूरत ना पड़े। जब भी आए पूरी जानकारी के साथ और दस्तावेज लेकर अपना आवेदन जमा करें। कई दफा जानकारी के अभाव में लोगों को दोबारा जिला परिवहन कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है। ऑनलाइन आवेदन और औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भटकना नहीं पड़ेगा।

'लोगों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा, जो कार्यालय में आवेदकों को बताया जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य मामलों की स्थिति जानने के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इससे घर बैठे जानकारी होगी और उन्हें भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी। -प्रवीण प्रकाश,जिला परिवहन पदाधिकारी, रांची

chat bot
आपका साथी