Covid 19 Vaccines: 37 हजार युवाओं ने ली कोरोना वैक्‍सीन... CM हेमंत ने की ये अपील...

Covid 19 Vaccine Registration cowin.gov.in झारखंड में 18+ के लिए कोरोना टीकाकरण आज से शुरू हो गया। पहले दिन वैक्‍सीन लेने के लिए युवाओं ने खूब उत्‍साह दिखाया। वैक्‍सीनेशन सेंटरों पर 37 हजार नौजवानों को कोरोना टीका की पहली डोज लगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:45 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:13 AM (IST)
Covid 19 Vaccines: 37 हजार युवाओं ने ली कोरोना वैक्‍सीन... CM हेमंत ने की ये अपील...
Covid 19 Vaccine Registration @ cowin.gov.in: झारखंड में 18+ के लिए कोरोना टीकाकरण आज से शुरू हो गया।

रांची, राज्य ब्यूरो। Covid 19 Vaccine Registration @ cowin.gov.in काफी इंतजार के बाद राज्य में शुक्रवार को 18 से 44 वर्ष के आयु के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया। युवाओं ने इसमें काफी उत्साह दिखाया है। पहले दिन राज्य के 496 केंद्रों पर 37 हजार से अधिक युवाओं को पहली डोज का टीका लगाया गया। हालांकि गुरुवार को शाम तक इस आयु वर्ग के कुल 27,539 युवाओं को टीकाकरण के लिए अप्वाइटमेंट बुक किया गया था। बाद में इसकी संख्या बढ़ाई गई। पहले दिन सरायकेला में 2,584, लोहरदगा में 531, कोडरमा में 313, गढ़वा में 180, साहिबगंज में 956, रामगढ़ में 1,556 युवाओं को टीका लगा। इसी तरह, अन्य जिलों में भी कमोबेश युवाओं को पहली डोज का टीका लगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के श्री कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान में बनाए गए टीका केंद्र में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए निशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने राज्य वासियों से कोरोना का टीका लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के माध्यम से स्वयं, परिवार, समाज, राज्य और देश को सुरक्षित रखने के लिए लोग आगे आएं।

कोरोना का टीका अवश्य लगायें।

यह पूरी तरह सुरक्षित, कोरोना संक्रमण रोकने में प्रभावी एवं निःशुल्क है।

अफ़वाहों ओर ध्यान ना दें। खुद वैक्सीन लें एवं दूसरों को भी प्रोत्साहित करें। pic.twitter.com/TMHJgTwRYt— Hemant Soren (@HemantSorenJMM) May 14, 2021

उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में टीका हमारे लिए एक सुरक्षा कवच की तरह है। राज्य के सभी युवाओं का निशुल्क टीकाकऱण सुनिश्चित करना सरकार की विशेष प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि टीकाकरण के माध्यम से लोग राज्य और देश को सुरक्षित रखने के लिए आगे आएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना का संक्रमण लगातार अपना रूप बदल रहा है। लगातार लोगों को यह अपनी चपेट में ले रहा है। लेकिन कोरोना से लोग हतोत्साहित नहीं हों। हौसला बनाए रखें, क्योंकि कोरोना के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़नी है।

मुख्यमंत्री श्री @HemantSorenJMM

ने श्री कृष्ण लोक प्रशाशन संस्थान स्थित टीका केंद्र में 18 साल से अधिक उम्र के लाभार्थियों के लिए निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। @BannaGupta76 #CovidVaccine #कोरोना फिर हारेगा#झारखण्ड फिर जीतेगा pic.twitter.com/CuTWudyaMK— Office of Chief Minister, Jharkhand (@JharkhandCMO) May 14, 2021

उन्होंने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के पालन में राज्यवासियों से सहयोग करने का आह्वान करते हुए कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने में इससे मदद मिलेगी। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि कोरोना से निपटने के लिए न सिर्फ कमियों को दूर किया जा रहा है, बल्कि संसाधनों को भी बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने भी सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की। इस अवसर पर विकास आय़ुक्त सह स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, नगर विकास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे, रांची उपायुक्त छवि रंजन व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिन्हें अप्वाइटमेंट मिल चुका था उन्हीं का हुआ टीकाकरण

पहले दिन उन युवाओं का ही टीकाकरण हुआ जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहले हो चुकाा था, जो ऑनलाइन स्लाॅट बुक करा चुके थे तथा जिन्हें अप्वाइटमेंट मिल चुका है। यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी क्योंकि केंद्र सरकार ने अभी ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की कोई सुविधा नहीं दी है। टीकाकरण हेतु जिन लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है, उन्हें एसएमएस के माध्यम से आवंटित साइट और समय की जानकारी दे दी जा रही है। साथ ही चिन्हित लाभार्थियों को फोन के माध्यम से भी टीकाकरण के लिए संबंधित स्थल पर पहुंचने हेतु सूचना दी जा रही है।

18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए निश्शुल्क टीकाकरण कार्यक्रम का शुरुआत करने का सौभाग्य मिला है। आप सभी झारखंड वासियों से अनुरोध है कि वैक्सीन अवश्य लगवाएं। आपके ही द्वारा दिए गए टैक्स के पैसों से राज्य सरकार द्वारा यह सुविधा आपको निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। वैक्सीन को लेकर फैल रहे अफवाहों पर बिलकुल ध्यान न दें। ये पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी है। हेमंत साेरेन, मुख्यमंत्री, झारखंड सरकार।

chat bot
आपका साथी