कृषि मंत्री बादल पत्रलेख बोले- हम दिखावा नहीं करते, भाजपा को आंकड़ों में देते हैं जवाब

राज्य के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन कर भाजपा के धरना कार्यक्रम को महज एक दिखावा बताया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार दिखावा नहीं करती है काम करती है और भाजपा को आंकड़ो में जवाब देती है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:54 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:54 AM (IST)
कृषि मंत्री बादल पत्रलेख बोले- हम दिखावा नहीं करते, भाजपा को आंकड़ों में देते हैं जवाब
कृषि मंत्री बादल पत्रलेख बोले- हम दिखावा नहीं करते, भाजपा को आंकड़ों में देते हैं जवाब। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन कर भाजपा के धरना कार्यक्रम को महज एक दिखावा बताया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार दिखावा नहीं करती है, काम करती है और भाजपा को आंकड़ो में जवाब देती है। बादल ने कहा कि भाजपा ने प्रेस बयान जारी कर कहा है कि उनलोगों ने किसानों के हित में 1163 स्थानों पर धरना दिया। उनका आरोप है कि राज्य की वर्तमान सरकार धान खरीद के पैसे का भुगतान नहीं कर रही है।

बादल ने भाजपा से सवाल किया है कि जब भाजपा की सरकार थी, तब वित्तीय वर्ष 2017-18 व 2018-19 में किसानों से लक्ष्य से महज 53 व 56 फीसद धान की खरीद की गई थी। इसकी क्या वजह रही, इसका भाजपा जवाब दे। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने लक्ष्य से 102 फीसद ज्यादा धान की खरीद की है और 20 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसान की धान की खरीद के सात दिनों के भीतर 50 फीसद राशि का भुगतान तुरंत कर दिया गया है। धान खरीद के एवज में किसानों को कुल देय राशि 943.21 करोड़ रुपये है।

जिसमें से अब तक कुल भुगतान 667.70 करोड़ रुपये किया जा चुका है। कुल बकाया 275.51 करोड़ रुपये में एफसीआइ को 180 करोड़ रुपये देना है और राज्य सरकार को केवल 95.51 करोड़ रुपये ही देना है। मंत्री बादल ने कहा कि वे भाजपा से आग्रह करेंगे कि केंद्र सरकार पर दबाव बनाकर झारखंड को धान खरीद के लिए दिए जाने वाले 180 करोड़ रुपये अविलंब दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। सरकार ने ऋण माफी के वादे किए थे, उसे धरातल पर उतारने का काम हो रहा है। कृषक ऋण माफी योजना के अधीन उनकी सरकार ने अब तक 246012 किसानों के कर्ज माफ किए हैं। इस मद में कुल 980.06 करोड़ की राशि किसानों को कर्ज माफी में दिया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी