यहां गैरमजरुआ जमीन के सस्ते रेट में बना रहे फर्जी दस्तावेज, ऑनलाइन रिकार्ड से भी छेड़छाड़...

Jharkhand Land Record Jharbhoomi गैरमजरुआ जमीन के फर्जी दस्तावेज और लैंड रिकार्ड में बदलाव कर अवैध जमाबंदी की जा रही है। भू-माफिया और अफसरों का गठजोड़ इतना हावी हो गया है कि उनकी पहुंच अब एनआइसी तक बन चुकी है। ऑनलाइन रिकार्ड के साथ भी छेड़छाड़ की जा रही है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:41 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 05:14 AM (IST)
यहां गैरमजरुआ जमीन के सस्ते रेट में बना रहे फर्जी दस्तावेज, ऑनलाइन रिकार्ड से भी छेड़छाड़...
Jharkhand Land Record, Jharbhoomi झारखंड में गैरमजरुआ जमीन के फर्जी दस्तावेज बनाने का मामला तूल पकड़ रहा है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Land Record, Jharbhoomi  झारखंड विधानसभा के मुख्य सचेतक (विरोधी दल) बिरंची नारायण ने राज्य में बड़े पैमाने पर भूमि की अनियमितता और अवैध जमाबंदी का मामला उठाया है। उन्होंने इस संदर्भ में राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिख ऐसे सभी मामलों की जांच कराने और इस कार्य में लिप्त दोषी पदाधिकारियों और कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा है।

प्रधान सचिव को प्रेषित पत्र में बिरंची नारायण ने कहा कि रांची सहित झारखंड के विभिन्न जिलों में भूमि की अवैध जमाबंदी और अनियमितताओं से जुड़े मामलों की भरमार है। रांची के 22 अंचलों के अंतर्गत 35 हजार एकड़ से अधिक भूमि की अवैध जमाबंदी और इससे संबंधित 17488 आवेदन लंबित होने का उल्लेख भी उन्होंने किया। कहा, गैरमजरुआ जमीन के फर्जी दस्तावेज और लैंड रिकार्ड में बदलाव कर अवैध जमाबंदी की जा रही है।

भू-माफिया और अफसरों का गठजोड़ इतना हावी हो गया है कि उनकी पहुंच अब एनआइसी तक बन चुकी है। अब ऑनलाइन रिकार्ड के साथ भी छेड़छाड़ की जा रही है। रजिस्ट्री ऑफिस के पदाधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत के कारण आदिवासी, गैर मजरुआ, खास महल, कैसरे हिंद, वन विभाग के साथ-साथ तालाब, नदी-नालों की जमीन की रजिस्ट्री भी आसानी से हो जा रही है। यह काफी गंभीर और जांच का विषय है।

chat bot
आपका साथी