JEE Mains & Advanced: जेईई मेंस व एडवांस के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू, विद्यार्थी 25 तक कर सकेंगे पसंद के कालेज का चुनाव

JEE Mains Advanced Education News इस वर्ष भी जोसा के द्वारा एडमिशन में काउंसलिंग की प्रक्रिया छह चरणों में पूरी की जाएगी। 22 अक्टूबर को पहली मार्क्‍स शीट आवंटन की सूची जारी की जाएगी। मार्क्‍स शीट आवंटन के बाद विद्यार्थी अपने च्वाइस में बदलाव कर सकेंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:06 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:16 AM (IST)
JEE Mains & Advanced: जेईई मेंस व एडवांस के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू, विद्यार्थी 25 तक कर सकेंगे पसंद के कालेज का चुनाव
JEE Mains & Advanced, Education News जोसा के द्वारा एडमिशन में काउंसलिंग की प्रक्रिया छह चरणों में पूरी की जाएगी।

रांची, जासं। जेईई एडवांस और जेईई मेंस की परीक्षा रिजल्‍ट के बाद ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथारिटी (जोसा) की काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सुबह दस बजे से जोसा की आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसकी मदद से परीक्षा में सफल हुए विद्यार्थी देशभर के 23 आइआइटी, 32 एनआइटी, 26 आइआइआइटी और 30 जेएफआइटी में दाखिला की प्रक्रिया में शामिल होंगे। इस वर्ष भी जोसा के द्वारा एडमिशन में काउंसलिंग की प्रक्रिया छह चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण के लिए विद्यार्थी 16 से 25 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। वहीं 22 अक्टूबर को पहली मार्क्‍स शीट आवंटन की सूची जारी की जाएगी।

महामारी के कारण कालेज आनलाइन कर रही काउंसलिंग

कोरोना संक्रमण को देखते हुए देशभर के ज्यादातर कालेज इस बार भी बच्चों की काउंसलिंग आनलाइन कर रहे हैं। जनरल कैटेगरी के बच्चों को काउंसलिंग के लिए 35 हजार रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में देना होगा। वहीं ओबीसी, एससी-एसटी, दिव्‍यांग, ईडब्यूएस और एनसीएल कैटेगरी के बच्चों को 15 हजार रुपये काउंसलिंग फीस के रूप में देना होगा। मार्क्‍स शीट आवंटन के बाद विद्यार्थी अपने च्वाइस में बदलाव कर सकेंगे। इसके बाद फाइनल सूची 27 अक्टूबर को जारी की जाएगी। विद्यार्थी को आवंटित कालेज में एडमिशन के लिए आनलाइन रिपोर्ट करना होगा। इसके लिए 27 से 30 अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा।

छह चरणों में होगी काउंसलिंग

जेईई एडवांस, जेईई मेंस पास अभ्यर्थियों की काउंसलिंग छह चरणों में पूरी की जाएगी। इसके तहत पहले चरण की काउंसलिंग 16-25 अक्टूबर, दूसरा चरण 02-05 नवंबर, तीसरा चरण 06-09 नवंबर, चौथा चरण 10-13 नवंबर, पांचवा चरण 14-17 नवंबर और छठा चरण 18-20 नवंबर के बीच आयोजित किया जाएगा।

तैयार रखें जरूरी दस्तावेज

विद्यार्थियों को एडमि‍शन के लिए तीन पासपोर्ट साइज फोटो, सीट आवंटन पत्र, विद्यार्थी स्वघोषणा पत्र, सीट स्वीकृति के लिए आनलाइन शुक्ल जमा की रसीद, जेईई मेंस का स्कोर कार्ड, एडमिट कार्ड, 10-12वीं कक्षा का रिजल्ट और जाति या अन्य से जुड़े प्रमाण पत्र तैयार रखना चाहिए।

chat bot
आपका साथी