चार हजार लगेंगे, खून मिल जाएगा..दो छात्रों को हजार-हजार रुपये देकर डोनेट के लिए दलाल ने रिम्स में बुलाया, धरे गए

अमन मिश्रा रांची रिम्स बल्ड बैंक से शुक्रवार को एक दलाल साजिद अंसारी को दबोचा गया है। पुलिसकर्मियों ने जब उसे पकड़ा तो बताया कि तीन माह पूर्व भी वह पकड़ा गया था। तब कोई शिकायत नहीं होने के कारण उसे छोड़ दिया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:22 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:22 AM (IST)
चार हजार लगेंगे, खून मिल जाएगा..दो छात्रों को हजार-हजार रुपये देकर डोनेट के लिए दलाल ने रिम्स में बुलाया, धरे गए
चार हजार लगेंगे, खून मिल जाएगा..दो छात्रों को हजार-हजार रुपये देकर डोनेट के लिए दलाल ने रिम्स में बुलाया, धरे गए

अमन मिश्रा, रांची : रिम्स बल्ड बैंक से शुक्रवार को एक दलाल साजिद अंसारी को दबोचा गया है। पुलिसकर्मियों ने जब उसे पकड़ा तो बताया कि तीन माह पूर्व भी वह पकड़ा गया था। तब कोई शिकायत नहीं होने के कारण उसे छोड़ दिया गया था। अब फिर से खून के धंधे में उतरा है। दरअसल, रिम्स में दलालों का पूरा सिंडिकेट काम कर रहा है। शुक्रवार को दैनिक जागरण को एक पर्ची के बारे में जानकारी मिली। इस पर दो मोबाइल नंबर अंकित थे। मामला खून की दलाली से जुड़ा था। इसकी जानकारी रिम्स के चिकित्सकों को दी गई। पर्ची पर दिए गए नंबर पर डाक्टरों ने फोन लगाया और खुद भर्ती मरीज के परिजन बन उससे खून दिलाने की विनती की।

दलाल साजिद ने चिकित्सक से पूछा कि मरीज किस विभाग में भर्ती है। कुछ मिनटों के बाद दलाल ने परिजन बने डाक्टर को फोन किया। ब्लड बैंक के पास बुलाया। दलाल से मिलने के बाद उसने कहा खून आसानी से मिल जाएगा। चार हजार रुपये लगेंगे। परिजन बने डाक्टर ने कहा प्रक्रिया शुरू कीजिए पैसे मिल जाएंगे। इतने में एक और दलाल ब्लड बैंक के पास पहुंचा। मरीज के परिजन बने डाक्टर से उसने ब्लड रिक्यूजिशन मांगकर दो डोनर को फोन कर बुलाया।

..और पुलिस ने दबोच लिया

दलाल के बुलावे पर दो कॉलेज के छात्र पहुंचे ब्लड डोनेट करने : इधर, 20 मिनट के बाद कालेज के दो छात्र अंकित और प्रशांत ब्लड डोनेट करने पहुंचे। ब्लड बैंक के बाहर ही टीशर्ट भी अपने बदले। जैसे ही दोनों ब्लड डोनेट के लिए तैयार हुए वैसे ही रिम्स टीओपी की पुलिस जूनियर डाक्टरों के साथ ब्लड बैंक पहुंच गई और तीनों को दबोच लिया। एक दलाल मौका पाकर वहां से फरार हो गया।

छात्रों ने कहा-1000 रुपये देने की बात कहकर बुलाया गया था

पकड़े जाने के बाद दोनों छात्रों ने स्वीकारा कि उन्हें ब्लड डोनेट करने के बदले 1000-1000 रुपये देने की बात कहकर बुलाया गया था। उन्हें बताया गया था कि एक मरीज काफी गंभीर है, उसे खून की जरूरत है। पैसों की बात से दोनों ब्लड डोनेट करने आए थे।

सात-आठ लोगों का सिडिकेट है एक्टिव

रिम्स सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रिम्स में खून की दलाली में एक ही ग्रुप का सिडिकेट काम कर रहा है। साजिद के जैसे और भी कई लोग इससे जुड़े हैं। छात्रों ने बताया कि 9835652034 नंबर में किसी पवन से उनकी बात हुई थी। पवन साजिद के संपर्क में था। जबकि दो अन्य नंबर 9113408901 और 6201230178 से भी लगातार दलालों से बात हो रही थी।

दलाल से फोन पर ये हुई शुरुआती बातचीत

परिजन बने डाक्टर : हेलो, सर बहुत परेशान हैं सर। ब्लड का जरूरत है रिम्स में.. मिल जाएगा?

दलाल : रिम्स में कौन वार्ड में है।

परिजन बने डाक्टर : न्यूरो में हैं सर।

दलाल : कौन नंबर दिया है।

परिजन बने डाक्टर : गुमला से आए हैं सर। गुमला का आदमी है सर हमलोग।

दलाल : अच्छा, गुमला से हैं। पेपर बनवा लिया है?

परिजन बने डाक्टर : हां सब पेपर बनवा लिए हैं सर।

दलाल : पेपर कहां है। आपके पास है कि जमा कर दिए।

परिजन बने डाक्टर : मेरे ही पास है सर। कोई ब्लड दे नही रहा है सर। पेशेंट मर रहा है कोई देखने वाला नहीं है। मदद कर दीजिए सर।

दलाल : क्या ब्लड ग्रुप है?

परिजन बने डाक्टर : ओ पॉजिटिव है सर

दलाल : अच्छा नंबरवा कौन दिया जी मेरा वाला जी?

परिजन बने डाक्टर : जान पहचान का है वहीं दिया है, खून लिया था आपसे।

दलाल : अच्छा, अच्छा आ रहे हैं ना ।10-15 मिनट में। न्यूरो में रहिए। वहीं आ के फोन कर रहे हैं।

रिम्स ब्लड बैंक की यह पहल अच्छी है..

सूचना दें कि खून के बदले कोई पैसे मांग रहा है, बिना रिप्लेसमेट के ही मिलेगा ब्लड

रिम्स ब्लड बैंक की इंचार्ज सुषमा कुमारी ने ब्लड बैंक आने वाले लोगों से अपील है कि कोई भी व्यक्ति अगर खून के बदले पैसे की मांग करता है तो इसकी सूचना ब्लड बैंक को दी जाए। ब्लड बैंक उसके खिलाफ कार्रवाई तो करेगा ही, वहीं सूचना देने वालों को बगैर रिप्लेसमेंट डोनेर के ही खून दिया जाएगा। उक्त परिजन से खून के बदले डोनर की मांग नही की जाएगी। रिम्स प्रबंधन की ओर से कोई शिकायत नहीं की गई है। जांच चल रही है। शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

सपन महथा, बरियातू थाना प्रभारी। रिम्स ब्लड बैंक से दलाल को पकड़ कर बरियातू थाने को सौंपा गया है। प्रबंधन की ओर से आगे की कार्रवाई की जाएगी।

डा. डीके सिन्हा, जनसंपर्क पदाधिकारी, रिम्स।

chat bot
आपका साथी