JAC Class 10th and 12th Practical Exam: दसवीं एवं बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा लेने की मिली अनुमति

JAC Class 10th and 12th Practical Exam दसवीं (मैट्रिक) एवं बारहवीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा का परिणाम जारी होने का रास्ता साफ हो गया है। गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने दसवीं एवं बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा की अनुमति प्रदान कर दी है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 03:37 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 03:37 PM (IST)
JAC Class 10th and 12th Practical Exam: दसवीं एवं बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा लेने की मिली अनुमति
दसवीं एवं बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा लेने की मिली अनुमति। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो। दसवीं (मैट्रिक) एवं बारहवीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा का परिणाम जारी होने का रास्ता साफ हो गया है। गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने दसवीं एवं बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा की अनुमति प्रदान कर दी है। इससे वैसे विद्यार्थी इस प्रायोगिक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे जो पूर्व में कोरोना के कारण इसमें शामिल नहीं हो सके थे। इसपर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तथा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार का भी अनुमोदन मिल गया है। इसकी अनुमति मिलने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 26 जुलाई तक सभी वंचित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा लेकर काउंसिल की वेबसाइट पर अंकों को अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल को प्रायोगिक परीक्षा लेने की अनुमति मिलने की जानकारी देते हुए इसकी कार्रवाई शीघ्र करने को कहा। यह परीक्षा कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए ली जाएगी। बता दें कि इस वर्ष दोनों परीक्षाओं का परिणाम क्रमश: नौवीं तथा 11वीं की परीक्षाओं में विद्यार्थियों को मिले अंकों के आधार पर जारी होना है। दसवीं के रिजल्ट में 80 प्रतिशत अंक नौवीं में मिले अंकों से तथा 20 प्रतिशत अंक दसवीं की प्रायोगिक परीक्षा में मिले अंकों से लिए जाएंगे। जिस विषय में प्रायोगिक परीक्षा नहीं होती है, उनमें आंतरिक मूल्यांकन से अंक दिए जाएंगे।

इसी तरह, 12वीं में 70 प्रतिशत अंक 11वीं से तथा 30 प्रतिशत अंक प्रायोगिक परीक्षाओं के होंगे। बिना प्रायोगिक वाले विषयों में 80 प्रतिशत अंक 11वीं की परीक्षा में मिले अंकों से तथा 20 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन से होंगे। जहां तक प्रायोगिक परीक्षा की बात है तो कोरोना के कारण कई स्कूलों व कॉलेजों में प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं। इन स्कूलों व कॉलेजों के लिए ही ये परीक्षाएं आयोजित की जानी है, जिसके लिए गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग से अनुमति मांगी गई थी। बताया जाता है कि लगभग 80 हजार विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल इसी माह परिणाम जारी करने का प्रयास कर रहा है।

गृह केंद्रों पर होगी प्रायोगिक परीक्षा

जैक द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, प्रायोगिक परीक्षा गृह केंद्रों पर ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन निर्धारित सीट के 25 प्रतिशत परीक्षार्थियों के साथ ही किया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन प्रत्येक दिन चार पालियों में होगी। प्रत्येक पाली का समय एक घंटे का होगा। प्रत्येक पालियों के बीच में आधे घंटे का अंतर अनिवार्य रूप से रखा जाएगा ताकि परीक्षार्थियों की भीड़ न हो।

प्रायोगिक परीक्षा को लेकर ये भी निर्देश

- परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी तथा परीक्षार्थियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

- परीक्षार्थियों, शिक्षकों व अन्य कर्मियाें के तापमान की माप के लिए थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की जाएगी।

chat bot
आपका साथी