JAC की 10वीं व 12वीं की परीक्षा रद, नौंवी व 11वीं की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर जारी होगा रिजल्ट

Jharkhand News JAC 10th Result परीक्षा रद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी किया है। रिजल्ट तथा अगली कक्षा में प्रोन्नत करने हेतु अलग से दिशा-निर्देश जारी होगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:16 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:10 PM (IST)
JAC की 10वीं व 12वीं की परीक्षा रद, नौंवी व 11वीं की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर जारी होगा रिजल्ट
Jharkhand News, JAC 10th Result परीक्षा रद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की दसवीं (माध्यमिक) एवं बारहवीं (इंटरमीडिएट ) की परीक्षा रद करने का आदेश जारी हो गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की इस पर स्वीकृति मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक हर्ष मंगला ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के कारण विगत शैक्षणिक सत्र से विद्यालयों का भौतिक संचालन नहीं हो रहा है। वर्तमान में परीक्षाएं आयोजित करने की भी स्थिति नहीं है। ऐसे में दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा को रद किया जाता है।

जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि इन कक्षाओं के विद्यार्थियों के रिजल्ट तथा अगली कक्षा में प्रोन्नत करने को लेकर अलग से दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा। बताते चलें कि राज्य सरकार ने इस परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए मापदंड तय कर दिए हैं। इसके तहत दसवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को नौंवी की परीक्षा तथा बारहवीं के विद्यार्थियों को 11वीं की परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। साथ ही व्यावहारिक परीक्षा तथा आंतरिक मूल्यांकन (इंटरनल असेसमेंट) के अंक भी जुड़ेंगे।

इस संबंध में विस्तृत रूपरेखा तैयार करने के निर्देश जैक को दिए गए हैं। राज्य सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि जो विद्यार्थी मूल्यांकन की इस पद्धति से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए संपूरक परीक्षा की भी व्यवस्था की जाएगी। हालांकि माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा जारी आदेश में इन बातों का उल्लेख नहीं किया गया है। जैक द्वारा परिणाम जारी करने को लेकर रूपरेखा तैयार करने के बाद इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा। जैक ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसे लेकर एक कमेटी भी गठित की गई है।

chat bot
आपका साथी