दक्षिण भारत की सैर को IRCTC की दो लग्‍जरी ट्रेन, टिकट बुक करने पर बेंगलुरु की हवाई यात्रा मुफ्त

IRCTC South India Tour Packages आइआरसीटीसी की डिप्टी जनरल मैनेजर डॉ क्रांति पी सावरकर ने रांची में प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दोनों ट्रेन का किराया तीन लाख 20 हजार 130 रुपये है। रेलवे अभी इसमें 35 फीसद की छूट दे रहा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 05:50 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:40 AM (IST)
दक्षिण भारत की सैर को IRCTC की दो लग्‍जरी ट्रेन, टिकट बुक करने पर बेंगलुरु की हवाई यात्रा मुफ्त
Indian Railways लग्‍जरी ट्रेन के बारे में जानकारी देते आइआरसीटीसी की उप महाप्रबंधक पर्यटन डॉक्टर क्रांति पी सावरकर।

रांची, जासं। Indian Railways, IRCTC, Railway News इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी( जनवरी के अंत और फरवरी के पहले हफ्ते में दो लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रहा है। प्राइड ऑफ कर्नाटका लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन 14 फरवरी को बेंगलुरु से रवाना होगी। जबकि दूसरी लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन ज्वैल्स ऑफ साउथ बेंगलुरु से 31 जनवरी को रवाना होगी। इसमें झारखंड से बुकिंग कराने वाले को आइआरसीटीसी रांची से बेंगलुरु तक का हवाई यात्रा का टिकट मुफ्त उपलब्ध कराएगा।

इस बात का ऐलान सोमवार को आइआरसीटीसी की डिप्टी जनरल मैनेजर डॉ. क्रांति पी सावरकर ने रांची रेलवे स्टेशन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। उन्होंने बताया कि दोनों ट्रेन का किराया तीन लाख 20 हजार 130 रुपये है। लेकिन रेलवे अभी इसमें 35 फीसद की छूट दे रहा है। इस तरह एक व्यक्ति का किराया दो लाख आठ हजार 90 रुपये पड़ेगा।

नौ-नौ शहरों की सैर कराएंगी लग्जरी ट्रेनें

प्राइड ऑफ कर्नाटका का छह रात और सात दिन का सफर होगा। बेंगलुरु से रवाना होने के बाद यह ट्रेन बांदीपुर, मैसूर, हलेबिदु, चिकमंगलूर, हंपी, बदामी और गोवा की सैर कराने के बाद वापस बेंगलुरु लाकर छोड़ेगी। इसी तरह ज्वैल्स ऑफ साउथ ट्रेन 31 जनवरी को बेंगलुरु से रवाना होगी। यह ट्रेन मैसूर, हंपी, महाबलीपुरम, तंजौर, चेट्टिनाड, कोचीन और कुमाराकोम की सैर कराने के बाद बेंगलुरु पहुंचेगी।

आधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन

यह दोनों ट्रेन लग्जरी ट्रेन है। इस ट्रेन में उम्दा किस्म के फर्नीचर, अच्छे रूम‌ और उन्नत बाथरूम की सुविधा होगी। रूम में मनोरंजन के आधुनिक साधन भी मौजूद रहेंगे। इनमें स्मार्ट टीवी लगी हुई है, जो वाईफाई से जुड़ी है। स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स, अमेजन और हॉटस्टार एप डाउनलोड किए हुए हैं। ट्रेन में फायर अलार्म सिस्टम लगा हुआ है। इस तरह ट्रेन आग की घटनाओं से सुरक्षित है। ट्रेन में आधुनिक स्पा भी है और आधुनिक जिम की भी सुविधा है। विश्वस्तरीय शेफ ट्रेन में ब्रेकफास्ट लंच और डिनर का इंतजाम करेंगे।

59 हजार 999 में भी कर सकते हैं लग्जरी ट्रेन का सफर

आइआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि अगर कोई शख्स अपने घूमने के शहर कम करना चाहता है तो वह दो रात और तीन दिन का सफर चुन सकता है। इसके लिए उसे 59 हजार 999 रुपये चुकाने होंगे। अधिकारियों ने बताया कि अगर कोई यह कह रहा है कि वह बेंगलुरु, बांदीपुर और मैसूर घूम चुका है तो वह हलेबिदु से अपनी यात्रा शुरू कर सकता है।

chat bot
आपका साथी