International Yoga Day 2021: देश के 21 लाख बच्चे आज दैनिक जागरण के साथ कर रहे आनलाइन योग, दिखा उत्साह

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ और दैनिक जागरण के द्वारा योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष योग गुरु मंगेश त्रिवेदी के निर्देशन में 21 लाख बच्चों को वर्चुअल योगाभ्यास कराया जा रहा है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:07 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:32 AM (IST)
International Yoga Day 2021: देश के 21 लाख बच्चे आज दैनिक जागरण के साथ कर रहे आनलाइन योग, दिखा उत्साह
International Yoga Day 2021: देश के 21 लाख बच्चे आज दैनिक जागरण के साथ कर रहे आनलाइन योग। जागरण

रांची, जासं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ और दैनिक जागरण के द्वारा योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष योग गुरु मंगेश त्रिवेदी के निर्देशन में योग में उच्च शिक्षा प्राप्त 3000 से अधिक योग शिक्षकों द्वारा भारतवर्ष के 26 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के 585 से अधिक जनपदों में 21 लाख बच्चों को महामारी की तीसरी संभावित लहर से बचाने व उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए वर्चुअल योगाभ्यास कराया जा रहा है। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सुबह 6 बजे से दैनिक जागरण ब्रांड झारखंड के फेसबुक पेज पर किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन सुबह छह बजे से किया जा रहा है। जो दोपहर 12 बजे तक अलग-अलग सेशन में चलेगा।

योग गुरु मंगेश त्रिवेदी ने बताया कि बच्चों के शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक उन्नति के लिए योग असरदार साबित हुआ है। ये लॉकडाऊन में उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को दूर करने का बेहतरीन साधन भी है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने 14 जून को बच्चों के लिए एक योग प्रोटोकॉल की बुकलेट निकाली है जिसका नियमित रूप से अभ्यास करके बच्चे संभावित तीसरी लहर से बच सकें। महासंघ के योग में उच्च शिक्षा प्राप्त से अधिक योग शिक्षक-शिक्षिकाएं उसी योग प्रोटोकाल का वर्चूअल टू वे कम्यूनिकेशन के द्वारा देश के 3000 से अधिक स्कूलो में योगाभ्यास करवाकर बच्चों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट बनाने में निस्वार्थ रूप से लगे हुए है।

chat bot
आपका साथी