Integrated Urban Planning 2021 : CUJ में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन, कई प्रतिष्ठित संस्थान करेंगे शोध पत्र प्रस्तुत

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय में रांची के परिवहन विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग और पर्यावरण विज्ञान विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से एकीकृत शहरी योजना-2021 में परिवहन पर्यावरण और ऊर्जा की भूमिका पर 25 से 26 नवंबर 2021 को दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है।

By Sanjay KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 07:00 PM (IST)
Integrated Urban Planning 2021 : CUJ में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन, कई प्रतिष्ठित संस्थान करेंगे शोध पत्र प्रस्तुत
Integrated Urban Planning 2021 : CUJ में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन, कई प्रतिष्ठित संस्थान करेंगे शोध पत्र प्रस्तुत

रांची जासं। Central University Of Jharkhand : झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय में रांची के परिवहन विज्ञान, प्रौद्योगिकी विभाग और पर्यावरण विज्ञान विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से एकीकृत शहरी योजना-2021 में परिवहन, पर्यावरण और ऊर्जा की भूमिका पर 25 से 26 नवंबर 2021 को दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। इस वेबिनार का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. क्षिति भूषण दास के संरक्षण और प्रो. एस.एल. हरिकुमार, रजिस्ट्रार, झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के सह-संरक्षक में किया जा रहा है।

दो दिवसीय वेबिनार के संयोजक परिवहन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के डॉ सुशील कुमार शुक्ला, डॉ भास्कर सिंह और डॉ कुलदीप बौद्ध ने बताया की इस वेबिनार का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. क्षिति भूषण दास और सह-संरक्षक रजिस्ट्रार रो. एस.एल. हरिकुमार के संरक्षण में किया जा रहा है। वेबिनार की अध्यक्षता, पर्यावरण विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष एवं वेबिनार के चेयरमैन प्रो. मनोज कुमार एवं परिवहन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग स्वतन्त्र प्रभार  प्रो. अजय सिंह करेंगे। वेबिनार के मुख्य अतिथि झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय रांची के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्रा होंगे।

वर्तमान समय के सबसे प्रासंगिक विषयगत क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस वेबिनार में छह अलग-अलग तकनीकी सत्र में बांटा गया है, जैसे - सतत हरित परिवहन, अक्षय और स्वच्छ ऊर्जा, बायोरेमेडिएशन, पर्यावरण प्रदूषण और परिवहन, ऊर्जा कुशल शहरों की योजना बनाना और परिवहन, पर्यावरण और ऊर्जा के विभिन्न पहलुओं से निपटने के लिए उपयोग और बढ़ती परिवहन की आवश्यकता है।

वेबिनार के संयोजक ने बताया की इस वेबिनार में भारत और विदेश के कुल नौ वक्ता लेक्चर देंगे। लेक्चर के लिए प्रमुख वक्ताओं को आई.टी. गुवाहाटी, आई.आई.टी. खड़गपुर, केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की, एम.एन.आई.टी इलाहाबाद, गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय से सी.एस.आई.आर.नीरी, नागपुर, स्कॉटलैंड से ग्लासगो विश्वविद्यालय और मलेशिया से यूनिवर्सिटी टेक्नोलोजी मारा जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से बुलाया गया हैं।

भारत और विदेशों के विभिन्न संस्थानों के लगभग 35 प्रतिभागी वेबिनार में अपना शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। वेबिनार के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया महीनो पहले प्रारंभ हो चुकी है और भारत के बाहर से लगभग 200 से अधिक प्रतिभागी पहले ही वेबिनार में भाग लेने के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। आयोजक मंडल में प्रत्येक तकनीकी सत्र में प्रस्तुतकर्ता को सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र का पुरस्कार देने का भी निर्णय लिया है ।

chat bot
आपका साथी