Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने बंद की रांची-हावड़ा समेत कई ट्रेनें

Indian Railway Rail News रेलवे बोर्ड के पत्र में कहा गया था कि जिन ट्रेनों में कम यात्री सफर कर रहे हैं उनका परिचालन बंद कर दिया जाए। फिलहाल रेलवे ने 7 मई से रांची हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस के परिचालन को बंद कर दिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:43 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:49 AM (IST)
Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने बंद की रांची-हावड़ा समेत कई ट्रेनें
Indian Railway, Rail News कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेनों को रद किया गया है।

रांची, जेएनएन। इंडियन रेलवे ने कई ट्रेनों को बंद कर दिया है। ऐसा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और रेल यात्रियों की कम संख्‍या के मद्देनजर किया गया है। बंद की गई ट्रेनों में शताब्‍दी एक्‍सप्रेस, दुरंतो एक्‍सप्रेस आदि शामिल हैं। रांची से भी चलने वाली कई ट्रेनों को बंद किया गया है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल से ही नियमित रूप से चलने वाली ट्रेनें बंद हैं। लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्‍पेशल ट्रेन और श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन चला रहा है।

रेलवे बोर्ड को भेजी गई सूची

रांची रेलवे स्टेशन से भी कई ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है। ऐसा यात्रियों की कमी को देखते हुए किया गया है। इससे पूर्व रेलवे बोर्ड ने पत्र लिखकर जोन से फीडबैक मांगा था। कहा गया था कि जिन ट्रेनों में कम यात्री सफर कर रहे हैं, उनका परिचालन बंद कर दिया जाए। इसके बाद रांची रेल मंडल ने दक्षिण पूर्व जोन के अधिकारियों के जरिए रेलवे बोर्ड को ऐसी ट्रेनों की सूची भेज दी। रेलवे ने 7 मई से रांची हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस के परिचालन को बंद कर दिया है।

इस ट्रेन में 50 फीसद से भी कम यात्री सफर कर रहे थे। इससे रेलवे को नुकसान हो रहा था। रांची रेल डिविजन ने रांची-धनबाद इंटरस‍िटी और रांची-देवघर इंटरसिटी ट्रेनों को भी रद करने का प्रस्‍ताव भेजा है। हालांकि रांची से कोलकाता जाने के लिए हटिया-हावड़ा क्रियायोग एक्‍सप्रेस और रांची-हावड़ा इंटरसिटी एक्‍सप्रेस का परिचालन जारी रहेगा। इधर, हटिया से पुणे जाने वाली हटिया-पुणे सुपरफास्‍ट ट्रेन अभी सप्‍ताह में दो दिन चलेगी।

कोलकाता जाने के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

दक्षिण पूर्व रेलवे ने कहा है कि रांची सहित पूरे झारखंड से कोलकाता जाने वाले यात्रियों को यात्रा के 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। कोविड रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही कोलकाता में प्रवेश करने दिया जाएगा। सिर्फ यही नहीं, उन्‍हें सात दिनों तक क्‍वारंटाइन भी रहना होगा। कोरोना के लक्षण दिखने पर उन्‍हें जिला प्रशासन को सूचना देनी होगी। रेलवे स्‍टेशन पर भी थर्मल स्‍कैनिंग कर शरीर का तापमान मापा जाएगा।

chat bot
आपका साथी