Railway News: रेलवे ने बताया उसे क्यूं कहते हैं लाइफलाइन, एक दिन में दौड़ाए नौ ऑक्सीजन एक्सप्रेस

Indian Railways News Oxygen Express News झारखंड से उत्तर प्रदेश के लिए ऑक्सीजन भेजने की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। रविवार को रांची रेलवे स्टेशन से नौ ऑक्सीजन ट्रेनें गुजारी गई हैं। इनमें से पांच ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ से बोकारो गई और चार ऑक्सीजन भरकर लखनऊ लौट गई हैं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 01:35 AM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 08:51 AM (IST)
Railway News: रेलवे ने बताया उसे क्यूं कहते हैं लाइफलाइन, एक दिन में दौड़ाए नौ ऑक्सीजन एक्सप्रेस
Indian Railways News, Oxygen Express News: रविवार को रांची रेलवे स्टेशन से नौ ऑक्सीजन ट्रेनें गुजारी गई हैं।

रांची, जासं। Indian Railways News, Oxygen Express News झारखंड से उत्तर प्रदेश के बीच लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस चल रही है। बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस ऑक्सीजन के टैंकर लेकर लखनऊ और वाराणसी पहुंच रही हैं। 3 दिन के अंदर कुल 170 टन ऑक्सीजन उत्तर प्रदेश पहुंची है। सोमवार को भी रांची होकर एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ गई। इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस में पांच टैंकर लदे हुए थे। इन टैंकरों में कुल 77 टन ऑक्सीजन थी। बोकारो से सोमवार की सुबह 8:00 बजे चली यह अक्सीजन एक्सप्रेस 10:00 बजे रांची पहुंची। यहां से इसे टोरी तक ग्रीन कॉरिडोर बनाकर निकाला गया। ऑक्सीजन अभी रांची रेल मंडल के अधिकारियों की पहली प्राथमिकता है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस की गाड़ियों को सुरक्षित रास्ता देख कर गुजारने की है।

झारखंड से उत्तर प्रदेश के लिए ऑक्सीजन भेजने की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। रविवार को रांची रेलवे स्टेशन से नौ आक्सीजन ट्रेनें गुजारी गई हैं। इनमें से पांच आक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ से बोकारो गई हैं और चार आक्सीजन ट्रेन आक्सीजन के भरे हुए टैंकर लेकर वाराणसी और लखनऊ के लिए रवाना हुई हैं। इन सभी ऑक्‍सजीन एक्‍सप्रेस टैंकरों की निगरानी रांची रेल मंडल के अधिकारियों ने टोरी और कोटशिला स्टेशनों के बीच की है।

रांची रेल मंडल में रेलवे लाइन पर कहीं इन ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेनों को कोई दिक्कत नहीं हो इसका पूरा इंतजाम किया गया था। रास्ते में आने वाली मालगाड़ी और स्‍पेशल ट्रेनों को हटाकर इन ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेनों के लिए रास्ता बनाया गया। सुबह पहला खाली ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेन 10.55 बजे टोरी होकर दपू रेलवे की सीमा में दाखिल हुआ और 1:55 बजे मुरी पहुंचा। इसी तरह, शाम को भरे ऑक्सीजन टैंकर लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन शाम 3:55 बजे रांची रेलवे स्टेशन पहुंची और धड़ाधड़ गार्ड और ड्राइवर बदलने के बाद अपने गंतव्‍य लखनऊ के लिए रवाना हो गई।

उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिये कल सुबह भेजी गयी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, आज बोकारो से लखनऊ के लिये वापस चल चुकी है।

लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन से लोडेड यह ट्रेन जल्दी ही लखनऊ पहुंचेगी, तथा रोगियों के लिये ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करेगी। pic.twitter.com/KzxThvIX2h— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) April 25, 2021

मालूम हो कि कोरोना वायरस संक्रमण से बेहाल हो चुके देश में ऑक्‍सीजन की जबर्दस्‍त किल्‍लत आन पड़ी है। उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ की हालत सुधारने के लिए बीते दो दिन से ऑक्सीजन एक्सप्रेस लगातार झारखंड के बोकारो में पहुंच रही है। रांची रेल मंडल ने इन ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेनों को प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाने के लिए ग्रीन कोरिडोर बनाया है। हर स्‍टेशन पर पूरी तैयारी की गई है।

Indian Railways is working on a mission mode to deliver more than 140 MT Liquid Medical Oxygen in the next 24 hrs.

Under the leadership of PM @NarendraModi ji, Railways is fully prepared to carry Oxygen for patients across the country.

📖 https://t.co/NLa1Hyfjt7" rel="nofollow pic.twitter.com/w7CjVV6atk— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) April 25, 2021

रांची में इन ऑक्‍सजीन ट्रेनों के गार्ड और ड्राइवर बदलने के लिए पहले से ही गार्ड और ड्राइवर को अलर्ट मोड में रखा गया है। यहां से ऑक्सीजन एक्सप्रेस को महज 3 मिनट में ही गार्ड और ड्राइवर बदलकर रवाना किया जा रहा है। अमूमन रेलवे की दूसरी ट्रेनों में गार्ड-ड्राइवर बदलने में 15 मिनट से अधिक का वक्‍त लगता है। मेडिकल ऑक्सीजन लेने लखनऊ से बोकारो जो ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन आ रही है। उस पर प्राय: तीन से चार टैंकर लोड किए जा रहे हैं।

रांची रेल मंडल के डीआरएम नीरज अंबष्ट ने बताया कि बोकारो से ऑक्सीजन लेने लखनऊ से ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस पहुंच रही है। इन ट्रेनों को लेकर सभी रेल कर्मियों को अलर्ट किया गया है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस की रफ्तार बरकरार रखने के लिए तमाम कोशिशें की जा रही हैं। दक्षिण-पूर्व रेलवे में टोरी से दाखिल होते ही ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस को सारी ट्रेनें रोककर निर्बाध गति से आगे बढ़ाया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी