IRCTC Indian Railways: रेलवे ने जुर्माना लगाकर दिसंबर में कमाए 17 लाख, धनबाद रेल मंडल में लगातार हो रही टिकट चेकिंग

Indian Railways Latest News भारतीय रेलवे कोरोना काल में 30 फीसद ट्रेनों का ही परिचालन कर रहा है। इसके बावजूद अन्‍य साधनों से अपनी आय में वृद्धि का प्रयास कर रहा है। बिना टिकट यात्रियों की जांच के लिए 5 टीम लगाई गई है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 05:03 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 07:00 PM (IST)
IRCTC Indian Railways: रेलवे ने जुर्माना लगाकर दिसंबर में कमाए 17 लाख, धनबाद रेल मंडल में लगातार हो रही टिकट चेकिंग
Indian Railways News: नवंबर माह में 8 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जासं। Indian Railways, Indiarailinfo.com कोरोना वायरस संक्रमण के बीच केवल 30 प्रतिशत ट्रेनों के परिचालन के बावजूद भारतीय रेलवे अपनी आय बढ़ाने के लिए कई प्रयास कर रहा है। माल ढुलाई व ऑटोमोबाइल सेक्टर की लोडिंग बढ़ाने के साथ रेलवे टिकट चेकिंग कर आय बढ़ाने में लगा है। धनबाद रेल मंडल में दिसंबर माह में 4080 यात्रियों से बिना टिकट और अवैध टिकट पर यात्रा करने पर 16 लाख 98 हजार 644 रुपये की वसूली की गई है। जबकि नवंबर माह में 2081 यात्रियों से 8 लाख 77 हजार 622 रुपया जुर्माना वसूला गया।

धनबाद रेल मंडल के वरीय वाणिज्य प्रबंधक अखिलेश पांडेय ने बताया कि कोडरमा सहित धनबाद रेल मंडल में 5 टीम लगाई गई है। यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। बताते चलें कि रेलवे ने 25 मार्च से कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ट्रेनें बंद कर दी थी। 1 मई से प्रवासी स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत हुई जबकि 1 जून से स्पेशल ट्रेनें तथा अक्टूबर माह से रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की।

वर्तमान में रांची, कोलकाता से खुलने वाली और कोडरमा होकर गुजरने वाली कई महत्वपूर्ण ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ है। वहीं जोधपुर एक्सप्रेस भी कोडरमा में रुके बिना निकल जा रही है। इसके अलावा कोडरमा बरकाकाना, गया आसनसोल मेमो तथा आसनसोल वाराणसी मेमो ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं हुआ है। उक्त ट्रेनें लाइफ लाइन की तरह है।

उक्त ट्रेनों से कोडरमा स्टेशन, पारसनाथ, पहाड़पुर और गुरपा के बीच पडऩे वाले सभी छोटे-छोटे स्टेशनों के मजदूर और सब्जी विक्रेता काम करने के अलावा सब्जी बेचने के साथ-साथ सामानों की खरीदारी के लिए झुमरीतिलैया स्टेशन से यात्रा करते थे। नए साल में यात्रियों को उम्मीद है कि उक्त ट्रेनों को पटरी पर उतारने के लिए रेल प्रशासन तैयारी करेगा। बताते चलें कि अब तक जनरल टिकट की बिक्री शुरू नहीं की गई है। इससे यात्रियों को जनरल बोगी में भी टिकट आरक्षित कराकर सफर करना पड़ रहा है।

कोडरमा में 551 बेटिकट यात्री पकड़े गए

कोडरमा रेलवे स्टेशन एवं यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में अभियान चलाकर दिसंबर माह में बिना टिकट 551 यात्रियों से 2 लाख 36 हजार 865 रुपये जुर्माना वसूला गया। यह जानकारी कोडरमा सीटीआई (टीटी) एसएस प्रसाद ने दी। उन्होंने बताया कि कोडरमा स्टेशन पर धूम्रपान करने के आरोप में तीन यात्रियों से 600 रुपये जबकि स्टेशन परिसर पर गंदगी फैलाने के जुर्म में 10 यात्रियों से 2100 रुपये तथा अनलगेज में 9 यात्रियों से 3775 रुपया का जुर्माना वसूला गया है।

chat bot
आपका साथी