Railway News: रेलवे ने फिर चौंकाया, सिर्फ 3 मिनट में बदले इस महत्‍वपूर्ण गाड़ी के गार्ड और ड्राइवर

Indian Railways News, Oxygen Express News: रांची रेलवे स्टेशन पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस के गार्ड-ड्राइवर सिर्फ 3 मिनट में बदले गए।

Indian Railways News Oxygen Express News रेलवे स्टेशन पर किसी भी ट्रेन या मालगाड़ी के गार्ड और ड्राइवर बदलने में 15 मिनट का समय लगता है। लेकिन रांची रेलवे स्टेशन पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस के गार्ड और ड्राइवर सिर्फ 3 मिनट में बदल दिए गए।

Alok ShahiSun, 25 Apr 2021 05:27 AM (IST)

रांची, जासं। Indian Railways News, Oxygen Express News कोरोना से बेहाल हो चुके उत्तर प्रदेश, लखनऊ की स्थिति सुधारने के लिए वहां से एक और ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार की रात लगभग 10:30 बजे बोकारो पहुंची है। इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस को दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के टोरी से कोटशिला तक 4 घंटे से भी कम समय में गुजार दिया गया है। रेलवे स्टेशन पर किसी भी ट्रेन या मालगाड़ी के गार्ड और ड्राइवर बदलने में 15 मिनट का समय लगता है। लेकिन रांची रेलवे स्टेशन पर इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस के गार्ड और ड्राइवर सिर्फ 3 मिनट में बदल दिए गए। इसके लिए रांची रेल मंडल ने पूरी तैयारी कर रखी थी।

रांची में पहले से ही तय था कि कौन से गार्ड और ड्राइवर ट्रेन में चढ़ेंगे। यहां तक की ट्रेन के इंजन को जिस जगह रुकना था वहां शाम 7:30 बजे से ही ड्राइवर अपने सामान के साथ मुस्तैद थे। जहां गार्ड की ब्रेक वैन लगनी थी। वहां गार्ड मुस्तैद थे। ट्रेन जैसे ही रांची रेलवे स्टेशन पहुंची फौरन ही ट्रेन को रांची तक लाने वाले ड्राइवर इंजन से उतरे और रांची से नए ड्राइवर इंजन में सवार हो गए। इसी तरह गार्ड बदले गए और शाम 7:55 पर रांची रेलवे स्टेशन पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस 3 मिनट में ही शाम 7:58 बजे रांची रेलवे स्टेशन से बोकारो के लिए रवाना हो गई।

यह भी पढ़ें : Railway News: रेलवे ने सारी महत्‍वपूर्ण ट्रेनें रोकीं, इस गाड़ी को सबसे आगे बढ़ाया, जानें बड़ी वजह

इस बीच रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देशभर में ऑक्‍सीजन संकट के दौरान भारतीय रेल की अहम भूमिका को उदृत करते हुए रेलवे की अतिमहत्‍वपूर्ण ट्रेन ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस के लिए ट्वीट किया- कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में रेलवे ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुएलखनऊ से चौथी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो भेजी है। उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए रेलवे पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्यरत है।

इस बार ऑक्सीजन लेने लखनऊ से बोकारो जो ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन पहुंची है। उस पर चार टैंकर हैं। यह चारों टैंकर बोकारो से ऑक्सीजन लेंगे और वापस लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे। रांची रेल मंडल के डीआरएम नीरज अंबसस्ट ने टोरी से लेकर कोटशिला तक रेल कर्मियों को अलर्ट कर दिया था। रेलकर्मी अलर्ट थे। ताकि कहीं भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस की रफ्तार टूटने ना पाए।

यह अक्सीजन एक्सप्रेस दक्षिण पूर्व रेलवे जोन की सरहद में टोरी से दाखिल हुई तो शाम के 6:10 बजे थे। ट्रेन लोहरदगा होते हुए 7: 55 पर रांची रेलवे स्टेशन पहुंच गई। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी किया है की ऑक्सीजन एक्सप्रेस को निर्बाध रूप से चलाया जाए। रांची रेल मंडल पर भी इस आदेश पर अमल किया गया और इस ट्रेन के रास्ते में जो भी माल गाड़ी या ट्रेनें आईं। उन ट्रेनों को साइड में कर दिया गया और ऑक्सीजन एक्सप्रेस को गुजारा गया। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.