Jharkhand: सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान भारत का कवरेज बढ़ाएं,आरएस शर्मा ने की योजना की समीक्षा

Jharkhand नेशनल हेल्थ अथारिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा की। सरकारी अस्पतालों में योजना का कवरेज बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे मिलनेवाली राशि से अस्पतालों की संरचनाएं विकसित करने में भी मदद मिलेगी।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:58 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:58 AM (IST)
Jharkhand: सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान भारत का कवरेज बढ़ाएं,आरएस शर्मा ने की योजना की समीक्षा
आरएस शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा की।

रांची, जासं। नेशनल हेल्थ अथारिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने गुरुवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा की। इस क्रम में उन्होंने सरकारी अस्पतालों में योजना का कवरेज बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे मिलनेवाली राशि से अस्पतालों की संरचनाएं विकसित करने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए उन्होंने चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

इससे पहले, पदाधिकारियों ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से राज्य में सूचीबद्ध अस्पतालों, लाभुकों के इलाज तथा अस्पतालों को क्लेम के भुगतान की स्थिति की जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि राज्य में इस योजना के तहत लगभग नौ लाख लाभुकों को विभिन्न अस्पतालों में निश्शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। इन लाभुकों का लगभग 940 करोड़ रुपये का इलाज हुआ है। हालांकि इनमें लगभग 105 करोड़ रुपये का ही इलाज सरकारी अस्पतालों में हुआ है।

शर्मा ने सरकारी अस्पतालों का कवरेज बढ़ाने को लेकर कई निर्देश व सुझाव दिए। उन्हें बताया गया कि राज्य में 815 अस्पताल इस योजना के तहत सूचीबद्ध हैं, जिनमें 220 राज्य सरकार, 55 केंद्र सरकार के अस्पताल तथा 540 निजी अस्पताल शामिल हैं। सीईओ ने उन बड़े अस्पतालों को भी इस योजना से जोडऩे के निर्देश दिए, जो अभी तक इससे नहीं जुड़ सके हैं।

उन्होंने योजना में निगरानी तंत्र को और मजबूत करने का भी सुझाव दिया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, झारखंड आरोग्य सोसायटी के कार्यकारी निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। नेशनल हेल्थ अथारिटी के सीईओ ने गुरुवार को ही प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी मुलाकात की। इस क्रम में उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत लागू किए जानेवाले नए प्रविधानों से उन्हें अवगत कराया।

कई देश कोविन पोर्टल से जुडऩे की जता चुके हैं इच्छा

नेशनल हेल्थ अथारिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने देश में 100 करोड़ डोज टीकाकरण का आंकड़ा पार करने पर हर्ष प्रकट करते हुए आनेवाले दिनों में इसमें और तेजी लाने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कोविन पोर्टल की चर्चा करते हुए कहा कि कई देश इस पोर्टल से जुड़कर टीकाकरण की इच्छा जता चुके हैं। बता दें कि कोविन पोर्टल तैयार करने में भी शर्मा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

chat bot
आपका साथी