Jharkhand News: रांची में धनतेरस को लेकर बाजार में रौनक, 40 रुपये टूटा सोने का दाम

Jharkhand News धनतेरस को लेकर बाजार में रौनक है। इलेक्ट्रानिक से लेकर वाहनों की बुकिंग और बिक्री बेहतरीन हो रही है। मान्यता है कि धनतेरस पर सोने और चांदी का सामान खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है। धनतेरस से पहले सोने का भाव टूटा हुआ है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:44 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:44 AM (IST)
Jharkhand News: रांची में धनतेरस को लेकर बाजार में रौनक, 40 रुपये टूटा सोने का दाम
इस वर्ष धनतेरस से पहले सोने का भाव कुछ कम हुआ है।

रांची, जासं । धनतेरस को लेकर बाजार में रौनक देखने को मिल रही है। इलेक्ट्रानिक से लेकर वाहनों की बुकिंग और बिक्री बेहतरीन हो रही है। मान्यता है कि धनतेरस पर सोने और चांदी का सामान खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है। मगर इस वर्ष धनतेरस से पहले सोने का भाव टूटा हुआ है। बुधवार को रांची में सोने का दाम 40 रुपये प्रति ग्राम टूटा है। आज एक ग्राम सोना खरीदने के लिए ग्राहकों को 4680 रुपये देने होंगे। वहीं व्यापारियों को सोना खरीदने के लिए प्रतिग्राम 4380 रुपये चुकाने होंगे। साथ ही, चांदी की कीमत में मामूली बदलाव देखने को मिला है। बुधवार को चांदी के एक ग्राम के लिए 67 रुपये देने होंगे।

कई दुकान मेकिंग पर दे रहें छूट

सोना-चांदी व्यवसायी संघ के अध्यक्ष रवि कुमार पिंकु बताते हैं कि धनतेरस के दिन मांग को देखते हुए सोने की कीमत में हर वर्ष तेजी आती है। अभी धनतेरस से पहले के तीन से चार दिन खरीदारी के लिए बेहतरीन है। इसका लाभ उठाकर ग्राहकों को खरीदारी करनी चाहिए। इसके साथ ही, शहर के कई छोटे बड़े दुकानदार सोने-चांदी, प्लेटिनम और डायमंड की खरीद पर मेकिंग में छूट दे रहे हैं। वहीं दीवाली धनतेरस और आने वाले लगन को लेकर बाजार में विशेष क्लेक्शन उतारे गए हैं। इसमें लोगों की पाकेट का ख्याल रखते हुए हल्के से लेकर मध्य में बेहतरीन डिजाइन उतारे गए हैं। कोरोना बाद इस बार व्यापारियों को धनतेरस पर बेहतरीन बिक्री की उम्मीद है।

गोल्ड बांड में निवेश है विकल्प

वित्तीय सलाहकार सुनील अग्रवाल बताते हैं कि जिन लोगों को तत्काल गोल्ड ज्वेलरी की जरूरत नहीं है और लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, वे गोल्ड बांड में निवेश कर सकते हैं। गोल्ड बांड में निवेश सुरक्षित है। इसकी खरीदारी 30 अक्टूबर तक की जा सकती है। रिजर्व बैंक सावरेन गोल्ड बान्ड स्कीम के तहत ब्याज से लिंक्ड बान्ड जारी करता है, जिसकी कीमत बाजार में सोने के भाव से तय होती है। आरबीआइ सरकार के बिना पर यह स्कीम चलाती है। रिजर्व बैंक ने 4,765 रुपये प्रति यूनिट यानी प्रति ग्राम की कीमत तय की है।

chat bot
आपका साथी