इस पहल में बने भागीदार, अपनों की याद में आज 11 बजे रखें मौन, लगाएं पौधे

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद पैदा हुए हालात के बीच दैनिक जागरण की ओर से जनसरोकार से जुड़े अभियान प्रारंभ किए गए हैं।बीमारी की चपेट में आकर मरने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए सोमवार 14 जून को सुबह 11 बजे 2 मिनट का मौन रखें।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 03:01 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:00 AM (IST)
इस पहल में बने भागीदार,  अपनों की याद में आज 11 बजे रखें मौन, लगाएं पौधे
रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने लोगों से अभियान से जुड़ने की अपील की।

रांची (जासं.) : कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद पैदा हुए हालात के बीच दैनिक जागरण की ओर से जनसरोकार से जुड़े दो अभियान प्रारंभ किए गए हैं। पहले अभियान सर्व धर्म प्रार्थना सभा के तहत लोगों से अपील की गई है कि वे बीमारी की चपेट में आकर मरने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए सोमवार 14 जून को सुबह 11 बजे 2 मिनट का मौन रखें। जो जहां भी हैं, वहीं खड़े होकर मरने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दें। वहीं इस महामारी ने हमें पर्यावरण का महत्व बताया। पर्यावरण में आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मिशन आक्सीजन संचालित किया जा रहा है। इसमें लोगों से अपील की जा रही है कि वह ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। 14 जून को अपने प्रियजनों की याद में पौधारोपण कर इसकी शुरुआत करें। जागरण की ओर से मुख्य कार्यक्रम कोकर स्थित रामलखन सिंह यादव कालेज में होगा। 2 मिनट की मौन श्रद्धांजलि देने के बाद पौधारोपण का कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद संजय सेठ होंगे। साथ ही डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय की भी उपिस्थिति रहेगी। कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के स्वजन भी कार्यक्रम में रहेंगे। वे पौधारोपण कर अपनी श्रद्धांजलि देंगे।

दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है। मेरी व्यक्तिगत अपील है कि सोमवार को सभी नागरिक जहां हैं, वहीं खड़े होकर महामारी में मरने वाले लोगों की याद में सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखें। दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें। इसके साथ ही प्रत्येक व्यक्ति उपलब्ध स्थान के आधार पर कम से कम एक-एक पौधा लगाए। इससे आने वाली पीढिय़ों को हम संतुलित पर्यावरण देने में समर्थ होंगे।

छवि रंजन, उपायुक्त, रांची

कोरोना महामारी के कारण कई स्वजन, मित्र और परिचित अब हमारे बीच नहीं हैं। दिल में इस बात का गहरा दुख है कि कई लोग विपरीत परिस्थिति के कारण अपनों को श्रद्धांजलि तक नहीं दे सके। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित की जा रही सर्वधर्म प्रार्थना सभा के जरिए यह कोशिश है कि मरने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए हम सब प्रार्थना कर सकें। मेरा व्यक्तिगत आग्रह है कि सोमवार को सुबह 11 बजे आयोजित होने वाले कार्यक्रम में जहां हैं, वहीं खड़े होकर मौन रखें।

मुकेश कुमार, नगर आयुक्त, रांची नगर निगम

कोरोना महामारी में मरने वाले लोगों के परिवार के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं। दैनिक जागरण की सर्व धर्म प्रार्थना सभा के जरिए यह प्रयास किया जा रहा है कि दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति के लिए सभी लोग मौन धारण करें। सोमवार सुबह 11 बजे 2 मिनट का शोक रखें। अपनों की याद में उपलब्ध स्थान पर जरूर एक पौधा लगाएं। यह हमारी तरफ से दिवंगत लोगों के प्रति सही मायने में विनम्र श्रद्धांजलि होगी।

अनीश गुप्ता, कमांडेंट, जैप

दैनिक जागरण की ओर से शुरू किया गया अभियान सराहनीय है। कोरोना महामारी में मरने वाले लोगों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति के लिए सोमवार को सुबह 11 बजे से 2 मिनट का मौन रखें। श्रद्धांजलि दें। मेरा व्यक्तिगत आग्रह है कि सभी नागरिक इस अभियान में शामिल होकर मरने वाले लोगों की आत्मा की शांति के प्रार्थना करें। आप जहां हैं। वहीं से इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

सुरेंद्र कुमार झा, एसएसपी, रांची

दैनिक जागरण कोरोना से मृत लोगों की याद में 14 जून यानि सोमवार को ही दो मिनट का मौन रखने का कार्यक्रम कर रहा है। सभी रेलकर्मियों से अपील है कि वो इस कार्यक्रम का हिस्सा बन दो मिनट का मौन रखें और कोरोना में मृत लोगों की याद में पौधरोपण भी करें।

नित्यालालकुमार, मंडल उपसंयोजक, रेलवे मेंस कांग्रेस

दैनिक जागरण का अभियान सराहनीय है। सभी लोग कोरोना से जान गंवाने वालों के लिए 14 जून यानि सोमवार को 11 बजे जहां हैं वहीं दो मिनट का मौन रखें और साथ ही जो लोग कोरोना महामारी के चलते दुनिया से गुजर गए हैं उनकी याद में पौधरोपण भी करें।

पंकज कुमार, सचिव रेलवे मेंस कांग्रेस रांची शाखा

--

कोरोना से जिन लोगों ने दम तोड़ा है उन्हें याद करना चाहिए। इसके लिए, सभी लोग दैनिक जागरण के अभियान से जुड़ें और 14 जून यानि सोमवार को दो मिनट का मौन रखें। यही नहीं, कोरोना से जिनका निधन हो गया है उनके लिए पौधे भी लगाएं ताकि वातारवरण में आक्सीजन की मात्रा बढ़े।

बरिया कच्छप, अध्यक्ष रेलवे मेंस कांगेेस हटिया

कोरोना से मरने वालों को याद करना बेहद जरूरी है। इसके लिए 14 जून यानि सोमवार को 11 बजे दो मिनट का मौन रखें। साथ ही कोरोना के चलते इस दुनिया से कूच कर जाने वालों के नाम पर पौधरोपण जरूर करें ताकि वातावारण में आक्सीजन की मात्रा में इजाफा हो और आने वाली पीढ़ी को आक्सीजन की कमी नहीं झेलनी पड़े।

पीए कुजूर, अध्यक्ष रेलवे मेंस कांग्रेस रांची शाखा

सभी को चाहिए कि 14 जून को सोमवार को दो मिनट का मौन रख कर कोरोना से मृत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें। साथ ही कोरोना से जान गंवा चुके लोगों के लिए पौधा लगाएं। ताकि आगे आने वाली पीढ़ी को इसका लाभ मिले।

मनोज राय, सचिव, हटिया

दैनिक जागरण का ये बढिय़ा अभियान है। इसलिए, सभी को चाहिए कि वो कोरोना में मृत हुए लोगों की याद में दो मिनट का मौन रख कर उन्हें श्रद्धांजलि पेश करें। साथ ही उनकी याद में पौधा भी लगाएं ताकि पर्यावरण में आक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सके।

प्रिय दर्शी तिवारी, उपाध्यक्ष रेलवे मेंस कांग्रेस मुरी शाखा

दैनिक जागरण की इस पहल को दिल से सलाम करते हैं। हमने इस वैश्विक कोरोना महामारी में अपने प्रिय जनों को खोया है और हम उनके अंतिम समय में भी कोविड प्रोटोकॉल के सुरक्षा नियमों के कारण शामिल नहीं हो सके हैं। ऐसे में दैनिक जागरण अखबार की यह पहल काफी सकारात्मक है। फैम के सभी सदस्य दैनिक जागरण के इस पुनीत कार्यक्रम में शामिल होकर उन सभी लोगों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करते हैं।

दीपेश निराला, प्रदेश महासचिव, फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल (फैम), झारखंड

chat bot
आपका साथी