हमारा फुटपाथ खाली करो: रांची के इस इलाके में लोग सड़क पर लगाते हैं गाड़ियां, पैदल चलने में भी होती है परेशानी

राजधानी के राजभवन से बूटी मोड़ जाने वाली बरियातू रोड पर भी फुटपाथ खाली नहीं है। यहां भी फुटपाथ पर वाहन खड़े होते हैं। इनमें ज्यादातर बाइक और कारें होती हैं। वाहन खड़े होने से पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ नहीं बचता।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 07:20 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 07:20 AM (IST)
हमारा फुटपाथ खाली करो: रांची के इस इलाके में लोग सड़क पर लगाते हैं गाड़ियां, पैदल चलने में भी होती है परेशानी
रांची के इस इलाके में लोग सड़क पर लगाते हैं गाड़ियां, पैदल चलने में भी होती है परेशानी। जागरण

रांची, जासं । राजधानी के राजभवन से बूटी मोड़ जाने वाली बरियातू रोड पर भी फुटपाथ खाली नहीं है। यहां भी फुटपाथ पर वाहन खड़े होते हैं। इनमें ज्यादातर बाइक और कारें होती हैं। वाहन खड़े होने से पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ नहीं बचता। रिम्स के नजदीक हेरीटेज व्यवसायिक इमारत के सामने रोज यही स्थिति रहती है। हालात ये होता है कि सड़क पर दो पहिया वाहन खड़े रहते हैं और पैदल चलने वालों को काफी दिक्कत होती है। पैदल चलने वालों को सड़क से होकर गुजरना पड़ता है। इससे हादसे का खतरा बरकरार रहता है।

यही नहीं सड़क तक वाहन होने की वजह से सड़क भी संकरी हो गई है और इस पर जाम लगने लगता है। आसपास के लोगों का कहना है कि उन्होंने कई बार ट्रैफिक पुलिस से शिकायत की है कि यहां सड़क पर पार्किंग होने की वजह से काफी दिक्कत हो रही है। नजदीक में रिम्स होने की वजह से ज्यादातर लोग इस रोड पर पैदल चलते हैं। कोई दवाई खरीदने निकलता है। तो कोई पैथालॉजी में टेस्ट कराने। ज्यादातर मरीजों का भी आना-जाना पैदल होता है। यह वह मरीज होते हैं जो दूसरे जिलों से रिम्स इलाज कराने आते हैं। लेकिन फुटपाथ नहीं होने की वजह से यह लोग परेशान हो जाते हैं। इन लोगों के पैदल चलने का रास्ता नहीं होता।

बिल्डिंग में नहीं है पार्किंग

बिल्डिंग में पार्किंग नहीं है। पार्किंग नहीं होने से यहां दुकानों पर आने वाले भी बिल्डिंग के सामने ही वाहन लगाते हैं। यहां वाहनों की संख्या बहुत अधिक हो जाती है। क्योंकि बिल्डिंग में कई दुकानें हैं। यहां बैंक भी हैं। पैथोलॉजी है। कुछ डॉक्टर भी बैठते हैं। इसके अलावा कई शोरूम हैं। लोगों की मांग है कि ट्रैफिक पुलिस यहां कार्रवाई करे और फुटपाथ को खाली कराए।

निगम ने की थी जुर्माना वसूलने की बात

रांची नगर निगम के अधिकारियों ने एक निर्देश जारी कर महीना भर पहले कहा था कि जिस इमारत के सामने सड़क तक पार्किंग की जाएगी। उसके मालिक पर जुर्माना लगाया जाएगा। लेकिन, अभी तक इस निर्देश पर अमल नहीं हुआ है। रांची नगर निगम की तरफ से अभी तक किसी भी बिल्डिंग पर उसके सामने पार्किंग होने की वजह से जुर्माना नहीं लगाया गया।

chat bot
आपका साथी