Jharkhand School Reopen: झारखंड में इस दिन से खुल रहे छोटे बच्‍चों के स्कूल, कक्षा एक से पांच तक पढ़ाई शुरू

Jharkhand School Reopen झारखंड में अब कक्षा एक से पांच के लिए जल्‍द ही तमाम स्कूल खुल सकते हैं। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को स्‍कूलों को खोलने के लिए प्रस्ताव भेजा है। कक्षा 6 से 12 तक स्कूल खुल चुके हैं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:51 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:52 PM (IST)
Jharkhand School Reopen: झारखंड में इस दिन से खुल रहे छोटे बच्‍चों के स्कूल, कक्षा एक से पांच तक पढ़ाई शुरू
Jharkhand School Reopen: झारखंड में कक्षा एक से 5 तक के स्‍कूल खुल रहे हैं।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand School Reopening News राज्य में अब कक्षा एक से पांच के लिए भी स्कूल खुल सकते हैं। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसे लेकर गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को प्रस्ताव भेजा है। अभी तक कक्षा 6 से 12 तक के स्कूलों को खोलने की ही अनुमति थी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने 12 नवंबर को आयोजित होनेवाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे का हवाला देते हुए स्कूलों को खोलने की अनुमति मांगी है। इस सर्वेक्षण के माध्यम से कक्षा तीन, पांच, आठ एवं 10 के विद्यार्थियों का का मूल्यांकन होना है।

इसके लिए सीबीएसई द्वारा एक परीक्षा ली जाएगी। इस सर्वेक्षण में झारखंड के बच्चों का परफॉर्मेंस खराब न हो, इस कारण स्कूलों को खोलने पर जोर दिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस आकलन परीक्षा में कक्षा तीन एवं पांच के बच्चों का परफॉर्मेंस खराब हो सकता है, क्योंकि स्कूलों के बंद रहने के कारण इनका पठन-पाठन नहीं हो पाया है। अन्य कक्षाओं के बच्चों की तैयारी कराई जा रही है। बता दें कि वर्ष 2017 में हुए सर्वेक्षण में झारखंड के बच्चों का पूरे देश में चौथा स्थान रहा था।

जून माह तक बढ़ेगा सरकारी स्कूलों का शैक्षणिक सत्र

राज्य सरकार सरकारी स्कूलों के शैक्षणिक सत्र को जून माह तक बढ़ाने की तैयारी कर रही है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसे लेकर प्रस्ताव तैयार किया है। कोरोना के कारण कई माह तक स्कूलों के बंद रहने के कारण सत्र की अवधि तीन माह के लिए बढ़ाई जाएगी। हालांकि राज्य सरकार ने सिलेबस में 25 फीसद तक की कटौती भी की है। संशोधित सिलेबस जारी कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी