Jharkhand: 8वीं कक्षा तक के सभी छात्र बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रोन्नत... सरकार का बड़ा फैसला...

Jharkhand News Jharkhand Samachar मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की झारखंड सरकार ने कक्षा एक से आठ तक के सभी बच्‍चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्‍नत किए जाने का आदेश दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से गुरुवार को यह आदेश जारी किया गया।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 08:37 PM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 05:41 AM (IST)
Jharkhand: 8वीं कक्षा तक के सभी छात्र बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रोन्नत... सरकार का बड़ा फैसला...
Jharkhand News, Jharkhand Samachar: कक्षा एक से आठ तक के सभी बच्‍चे अगली कक्षा में जाएंगे।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand News, Jharkhand Samachar मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की झारखंड सरकार ने कक्षा एक से आठ तक के सभी बच्‍चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्‍नत किए जाने का आदेश दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से गुरुवार को यह आदेश जारी किया गया। सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले कक्षा एक से आठ के सभी बच्चों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का आदेश प्राथमिक शिक्षा निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह ने दिया है। इस बारे में सभी जिला के उपायुक्तों को निर्देश भेज दिया गया है। कोरोना वायरस के कारण पिछले साल भी अगली कक्षाओं में बिना परीक्षा के छात्रों को प्रोन्नत किया गया था।

सरकारी स्कूलों के बच्चों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करने का आदेश जारी

सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले कक्षा एक से आठ के सभी बच्चों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का आदेश जारी कर दिया गया है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह ने गुरुवार को इसे लेकर सभी उपायुक्तों को निर्देश भेज दिए। उन्होंने बच्चों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करते हुए अगली कक्षाओं में नामांकन सुनिश्चित कराने को कहा है।

निदेशक ने इस दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने उपायुक्तों को भेजे गए पत्र में कहा है कि कोरोना के कारण शैक्षणिक संत्र 2020-21 में स्कूल संचालित नहीं किए जा सके। हालांकि सभी बच्चों को पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराए गए तथा ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की गईं।

इस साल भी कोरोना के कारण बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रोन्नत होंगे बच्चे

कहा गया है कि बच्चों के शैक्षणिक मूल्यांकन तथा शैक्षणिक सुधार को लेकर अलग से दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा। ऐसे में बच्चों के नए सत्र में नामांकन के बाद अगली कक्षाओं में पढ़ाई के साथ ही पिछली कक्षा का मूल्यांकन हो सकता है। बता दें कि कोरोना के कारण पिछले साल भी बच्चे बिना परीक्षा अगली कक्षाओं में प्रोन्नत हुए थे। हालांकि पिछले साल आठवीं बोर्ड की परीक्षा हुई थी, लेकिन इस वर्ष यह परीक्षा भी नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी