Covid 19 Vaccine Slots: 14 मई से झारखंड में 18+ कोरोना वैक्‍सीन... CM हेमंत का बड़ा एलान

Covid 19 Vaccine Slots झारखंड में 14 मई से 18+ के लिए कोरोना टीकाकरण शुरू हो रहा है। टीकाकरण की घोषणा मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को की। टीकाकरण 14 मई से सभी वैक्‍सीनेशन सेंटर पर एक साथ शुरू होगा। टीकाकरण की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 04:16 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:52 AM (IST)
Covid 19 Vaccine Slots: 14 मई से झारखंड में 18+ कोरोना वैक्‍सीन... CM हेमंत का बड़ा एलान
Covid 19 Vaccine Slots: झारखंड में 18+ कोरोना टीकाकरण 14 मई से शुरू हो रहा है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Covid 19 Vaccine Slots राज्य में 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण पर सोमवार को मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने बड़ा एलान किया है। टीकाकरण 14 मई से शुरू होगा, इसकी घोषणा कर दी गई है। कोरोना टीकाकरण की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस आयु वर्ग के लाेगों के टीकाकरण के लिए राज्य को अभी तक वैक्सीन की 2.44 लाख डोज मिली है। इनमें 1.34 लाख कोवैक्सीन तथा 1.10 लाख कोविशील्ड की डोज शामिल है।

बताया गया है कि शुरू में राज्य के उन छह जिले में कोरोना टीकाकरण शुरू होगा, जहां अधिक कोरोना संक्रमण है। इनमें, रांची, पूर्वी सिंहभूम, धनबाद, हजारीबाग, दुमका, बोकारो शामिल हैं। पहले इस आयु वर्ग के लोगों का कोरोना टीकाकरण एक मई से शुरू होना था, लेकिन कंपनियों द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराने में असमर्थता के कारण इसे स्थगित करना पड़ा।

इस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए वैक्सीन राज्य सरकार को खुद कंपनियों से खरीदनी है। राज्य सरकार ने इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट तथा भारत बायोटेक को 25-25 लाख डोज वैक्सीन का आर्डर दिया है। राज्य सरकार ने इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए 250 करोड़ रुपये की मंजूरी राज्य आकस्मिकता निधि से दी है।

अमृतवाहिनी बना सहारा, 356 ने कराई बुकिंग

कोरोना संक्रमण से निपटने और संक्रमितों को राहत देने के राज्य सरकार के प्रयास अब बेहतर परिणाम दिखने लगा है। इन्हीं प्रयासों के तहत बीते सात मई को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अमृत वाहिनी वेब पोर्टल और ऐप लांच किया था। इस पोर्टल और ऐप से कोविड के मरीजों को राज्य के विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की जानकारी व बुकिंग कराने की सुविधा दी गई है। ऐसे में सरकार की इस नई पहल से मरीजों एवं उनके परिजनों को काफी राहत मिली है। अमृत वाहिनी पोर्टल पर अभी तक कुल 23,575 लोगों ने विजिट किया है। वहीं इसके द्वारा 356 मरीजों ने अस्पतालों में बेड की बुकिंग कराई है। इसके अलावा चैट बॉक्स पर 37,375 लोगों ने चैट के जरिए जरूरी जानकारियां हासिल की है।

मरीजों ने कोविड से संबंधित चिकित्सीय परामर्श, प्लाज्मा दान, आहार चार्ट से संबंधित जानकारी भी प्राप्त की है।मिली राहत, परेशानी हो रही है कमपूरे राज्य में रोजाना आने वाले संक्रमितों की संख्या में धीरे-धीरे कमी आ रही है। वहीं, कोविड की वजह से होने वाली मौतों की संख्या भी घटी है। अस्पतालों के चक्कर काटने वालों की संख्या में काफी कमी आई है। मरीजों को घर बैठे ही समुचित जानकारी मिल रही है। जिन्हें बेड चाहिए, वे घर बैठे ही बुकिंग करा पा रहे हैं। ऑक्सीजन की उपलब्धता सहित अन्य जानकारियां भी मिल रही है।

अमृतवाहिनी एवं चैटबॉट का अभी तक 37,000 से अधिक लोगों ने फायदा उठाते हुए आवश्यक जानकारियां हासिल की हैं। अभी तक 356 लोगों ने इसके माध्यम से अस्पतालों में बेड भी ऑनलाइन बुक कराया है। कृपया आवश्यकता होने पर राज्य सरकार की इस पहल का सभी लाभ अवश्य लें। हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री

chat bot
आपका साथी