बीएड में नामांकन लेने वाले छात्रों के लिए जरूरी खबर, जानिए कब जारी होगी फाइनल लिस्ट

झारखंड प्रदेश के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए 20 जनवरी को फाइनल लिस्ट जारी किया जाएगा। यह लिस्ट प्रदेश के 136 बीएड कॉलेजों का जारी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि झारखंड कंबाइंड की ओर से प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी किया जा चुका है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 12:27 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 01:58 PM (IST)
बीएड में नामांकन लेने वाले छात्रों के लिए जरूरी खबर, जानिए कब जारी होगी फाइनल लिस्ट
बीएड में नामांकन लेने वाला छात्रों के लिए जरूरी खबर। जागरण

रांची, जासं । झारखंड प्रदेश के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए 20 जनवरी को फाइनल लिस्ट जारी किया जाएगा । यह लिस्ट प्रदेश के 136 बीएड कॉलेजों का जारी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि झारखंड कंबाइंड की ओर से प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी किया जा चुका है। प्रोविजनल मेरिट लिस्ट में 76189 स्टूडेंट्स का नाम जारी किया गया है। राज्य के छह स्टेट यूनिवर्सिटी में 136 सरकारी और प्राइवेट बीएड कॉलेज हैं। इन 136 बीएड कॉलेजों में 13 हजार से अधिक सीटें हैं। जहां एडमिशन लिया जाता है। 

जानकारी के मुताबिक रांची विवि में 29, विनोबा भावे विवि में 30, नीलांबर-पीतांबर विवि में 12, कोल्हान विवि में 16, सिदो-कान्हू विवि में 16 और विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि में 26 बीएड कॉलेज हैं। राज्य के 136 बीएड कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया में साल 2019 में बदलाव किया गया था। साल 2019 से पहले तक राज्य के सरकारी बीएड कॉलेजों में अलग-अलग आवेदन आते थे। उसके बाद आवेदक के अंकों के आधर पर मेरिट लिस्ट जारी की जाती थी।  वहीं निजी बीएड कॉलेजों में भी कुछ इसी तरह की प्रक्रिया अपनायी जाती थी।

साल 2019 से सभी बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट लिये जाने लगे।  ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट झारखंड कंबाइंड की ओर से लिए जाते हैं।  इसी टेस्ट के रैंक के आधर पर काउंसलिंग की जाती है। लेकिन साल 2020 के लिए झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड ने कोरोना की वजह से टेस्ट नहीं लिया। वहीं इस साल एडमिशन टेस्ट के लिए भेजे गये आवेदन में आवेदक के स्नातक में प्राप्त अंक के आधर पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जायेगा।  इसी लिस्ट के आधार पर एडमिशन होगा।

chat bot
आपका साथी