हवाई यात्रियों के लिए जरूरी खबर, रांची एयरपोर्ट पर बाहर से आने वालों के लिए RTPCR रिपोर्ट अनिवार्य

Ranchi Airport News RTPCR Report यात्रियों के पास जांच रिपोर्ट नहीं होने पर एयरपोर्ट पर उनकी कोरोना जांच कराई जाएगी। रेलवे स्टेशन पर सभी की जांच हो रही है। इधर रांची व हटिया रेलवे स्टेशनों पर भी जांच के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 01:24 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 01:28 PM (IST)
हवाई यात्रियों के लिए जरूरी खबर, रांची एयरपोर्ट पर बाहर से आने वालों के लिए RTPCR रिपोर्ट अनिवार्य
Ranchi Airport News, RTPCR Report यात्रियों के पास जांच रिपोर्ट नहीं होने पर एयरपोर्ट पर उनकी कोरोना जांच कराई जाएगी।

रांची, जासं। कोरोना वायरस की तीसरी लहर को देखते हुए रांची जिला प्रशासन फिर अलर्ट हो गया है। रांची एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर आने और जाने वाले यात्रियों की कोरोना जांच शुरू हो गई है। रांची एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर की कोरोना जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। जो यात्री बिना आरटीपीसीआर की रिपोर्ट के रांची एयरपोर्ट पर उतर रहे हैं, उनकी जांच कराई जा रही है। यही हाल रांची और हटिया रेलवे स्टेशनों का भी है।

दोनों रेलवे स्टेशनों पर जांच के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। बाहर से रांची रेलवे स्टेशन पर प्रवेश करने वाले यात्रियों की जांच के लिए स्टेशन के गेट पर टीम तैनात की गई है। इसी तरह रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों की जांच के लिए प्लेटफार्म पर ही चार टीमें लगाई गई हैं। रांची रेलवे स्टेशन पर 16 जून और रांची एयरपोर्ट पर 17 जून से जांच की जा रही है। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर कोरोना संक्रमण की जांच की छह टीमें लगाई गई हैं। प्रत्येक टीम में 3-3 कर्मचारियों को रखा गया है। प्रत्येक टीम में एक-एक मजिस्ट्रेट भी तैनात किया गया है।

कोरोना संक्रमितों को किया जा रहा होम क्वारंटाइन

जांच के बाद पाॅजिटिव पाए जाने वाले यात्री को होम क्वारंटाइन की मुहर लगा कर छोड़ दिया जा रहा है। जबकि, सरकार का आदेश है कि कोरोना संक्रमितों को होम क्वारंटाइन नहीं करना है। उन्हें अस्पताल में भर्ती करना है। यही नहीं, जिन यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है, उनकी रिपोर्ट तो दो दिन बाद आती है। ऐसे में जांच कर उन्हें जाने दिया जाता है। अगर वे संक्रमित भी निकले हैं तो रास्ते में और ट्रेन में संक्रमण फैलाने की आशंका रहेगी। उन्हें मोबाइल पर सूचना दी जाती है कि वे संक्रमित हैं।

एयरपोर्ट पर अब तक कोई नहीं मिला कोरोना संक्रमित

रांची एयरपोर्ट पर 17 जून से जारी दूसरे चरण की इस जांच के दौरान आरटी पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं। एक कार्यपालक दंडाधिकारी ने बताया कि अब तक 1635 यात्रियों की कोरोना जांच की गई है। लेकिन, इनमें से कोई कोरोना भी पाॅजिटिव नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी