आंशिक लॉकडाउन का दिखा असर, दुकानें रहीं बंद, प्रशासन रहा मुस्तैद

सूबे में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड सरकार द्वारा 22 से 29 अप्रैल तक आंशिक लॉकडाउन लगाया है। गुरुवार को पहले दिन इसका असर देखा गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:30 AM (IST)
आंशिक लॉकडाउन का दिखा असर, दुकानें रहीं बंद, प्रशासन रहा मुस्तैद
आंशिक लॉकडाउन का दिखा असर, दुकानें रहीं बंद, प्रशासन रहा मुस्तैद

रांची : सूबे में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड सरकार द्वारा 22 से 29 अप्रैल तक आंशिक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार के पहले दिन असर देखा गया। दुकानें बंद रहीं और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा।

खलारी : खलारी क्षेत्र में इसका असर देखा गया। खलारी के व्यस्तम केडी मुख्य बाजार की दुकानें बंद रहीं। वहीं, सरकार की गाइडलाइन के तहत जरूरी सामान की दुकानें एवं मेडिकल स्टोर खुले रहे। क्षेत्र के डकरा, खलारी बाजार, धमधमिया सहित अन्य जगहों पर स्थित बाजारों में भी लॉकडाउन का पालन किया गया। इसके अलावा गुरुवार को बुकबुका साप्ताहिक हाट बाजार भी लगा। जहा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दुकानें लगाई गई। इधर, क्षेत्र के लोगों ने खलारी सीओ शिशुपाल आर्य से बुकबुका साप्ताहिक हाट बाजार को महावीर नगर से हटा कर बैंक चौक पर उचित दूरी के साथ लगवाने की माग की है।

-----

बेड़ो : साप्ताहिक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत आंशिक लॉकडाउन की घोषणा के बाद प्रखंड प्रशासन ने सख्त रवैया अपनाया। गुरुवार की सुबह से लॉकडाउन लगा देने के बाद सुबह लोग जरूरत के सामान लेने निकले, जिससे दुकानों और साप्ताहिक गुरुवार बाजार में सब्जी खरीदने के लिए लोगों की भीड़ देखने को मिली। यहां थाना प्रभारी मनीष कुमार गुप्ता के नेतृत्व में बाजार आए लोगो को मास्क पहनने के लिए हिदायत दी गई। प्रखंड मुख्यालय स्थित गुमला व लोहरदगा रोड, जिला परिषद, बाजारटाड़ व गुरुवार बाजार में कपड़ा, बर्तन सहित कई दुकानें बंद रहीं। बाजार बंद होने के कारण लोगों की आवाजाही कम रहीं। दुकानों पर जरूरत के सामान खरीदने आए लोगों ने मास्क का प्रयोग किया। बाजार बंद होने के कारण सड़कों व बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं, बेड़ो थाना प्रभारी द्वारा लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है। पुलिस ने दोपहिया, चारपहिया वाहनों व बाजार आने वाले लोगों को चेकिंग अभियान के तहत यात्रियों को मास्क नहीं लगाने पर फटकार लगाई। वहीं, बेवजह सड़कों पर घूम रहे लोगों को बेड़ो पुलिस ने खदेड़ा। साथ ही सड़कों पर बिना काम का आवाजाही करने पर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

-----

चान्हो : चान्हो प्रखंड में पूर्व की तरह ही जनजीवन सामान्य रहा। हालांकि, सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार क्षेत्र में चिह्नित दुकानें बंद रहीं, लेकिन फल, सब्जी, किराना व दवा दुकानें तथा बैंक एवं अन्य सरकारी प्रतिष्ठान के खुले रहने के कारण लोगों के इधर उधर आने जाने का सिलसिला जारी रहा। पुलिस की टीम लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के निर्देशों का पालन करने, बगैर जरूरत घर से नहीं निकलने व मास्क पहनने के लिए एनाउंसमेंट करती रही।

------

डकरा : डकरा में भी व्यापक असर देखा गया। लॉकडाउन के पहले दिन सड़के वीरान रहीं और बाजार-हाट बंद रहने से लोगों की चहल-पहल कम रही। दवा दुकान छोड़कर दुकानदार स्वत: अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। सीसीएल की कोयला खदानों और कार्यालयों में जरूरी काम करने वाले ही निकले। प्रशासन द्वारा बेवजह सड़कों पर निकलने वालों पर सख्ती बरती गई। सिविल सोसाइटी के लोगों द्वारा राहगीरों के बीच मास्क बाटा गया। कोरोना को हराने में बच्चे भी घर की दहलीज नहीं लाघे और पूरे दिन घरों में कैद रहे।

----

लापुंग : लापुंग प्रखंड के ककरिया, लालगंज, दौलेचा, नवाटोली समेत अन्य गावों में कपड़ा, जूता चप्पल, बर्तन आदि की दुकाने नहीं खुली। वहीं, लोग बहुत ही कम अपने घरों से निकलते हुए देखे गए।

------

राहे पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

संसू, राहे : राहे में बढ़ते कोरोना प्रकोप को देखते हुए राहे पुलिस प्रभारी सूर्यकात कुमार के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया गया। भगत सिंह चौक गोमदा से सुभाष चौक होते हुए बैंक चौक तक पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। इस दौरान पुलिस ने लोगों को सतर्कता बरतने की अपील की। बिना जरूरत घर से निकलने को मना किया गया। पहले दिन पुलिस ने बेवजह घूमने वालों को हिदायत देकर छोड़ दिया। पुलिस ने कहा कि मास्क लगा कर जरूरी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

-----

मुरी : मुरी ओपी के द्वारा छोटा मुरी बाजार, बड़ा मुरी, झारखंड मोड़ आदि जगहों पर फ्लैग मार्च किया गया। साथ ही सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए लोगों को हिदायत भी दी गई कि अपने-अपने घरों में ही रहें।

chat bot
आपका साथी