Ranchi news : डैम व नदी किनारे सरकारी भूमि पर बनी इमारतों पर 22 से चलेगा बुलडोजर

रांची के विभिन्न अंचलों में नदी और जलाशय व डैमों को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने खाका तैयार कर लिया है। डैम और नदी के किनारे सरकारी जमीन पर होने वाले अतिक्रमण पर प्रशासन 22 जुलाई से बुल्डोजर चलाने जा रहा है।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 06:00 AM (IST)
Ranchi news : डैम व नदी किनारे सरकारी भूमि पर बनी इमारतों पर 22 से चलेगा बुलडोजर
डैम और नदी के किनारे सरकारी जमीन पर होने वाले अतिक्रमण

रांची (जासं ): रांची के विभिन्न अंचलों में नदी और जलाशय व डैमों को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने खाका तैयार कर लिया है। डैम और नदी के किनारे सरकारी जमीन पर होने वाले अतिक्रमण पर प्रशासन 22 जुलाई से बुल्डोजर चलाने जा रहा है। इसके लिए तारीख भी तय कर दी गई है। इस संबंध में एसडीओ सदर ने शहर, हेहल, रातू, नगड़ी, अरगोड़ा, ओरमांझी एवं कांके के अंचल अधिकारियों को अतिक्रमण हटाने एवं विधि व्यवस्था संधारण हेतु प्रतिवेदन अविलंब समर्पित करने का निर्देश दिया है। शहर, हेहल, रातू, नगड़ी, अरगोड़ा, ओरमांझी एवं कांके अंचल में नदी, जलाशय एवं डैमों के आसपास से बाकी बचे अतिक्रमण की सूची तैयार कर ली गई है।

अतिक्रमण हटाने का बनाया गया खाका

अंचल का नाम : हेहल (कांके डैम)

मौजा जहां से अतिक्रमण हटाना है : कठहर गोंदा

कितना अतिक्रमण हटाना बाकी है : 34

अतिक्रमण हटाने की तिथि : 22 एवं 23 जुलाई

किस मौजा से कितना अतिक्रमण हटाया जा चुका है

हेसल से 53

अंचल का नाम : रातू (कांके डैम)

मौजा जहां से अतिक्रमण हटाना है : नवासोसो

कितना अतिक्रमण हटाना बाकी है : 11

अतिक्रमण हटाने की तिथि : 26 जुलाई

अंचल का नाम : शहर

जहां से अतिक्रमण हटाना है : बड़ा तालाब एवं हरमू नदी

कितना अतिक्रमण हटाना बाकी है

बड़ा तालाब-17 एवं हरमू नदी- 08

अतिक्रमण हटाने की तिथि : 24 जुलाई

किस मौजा से कितना अतिक्रमण हटाया जा चुका है : बड़ा तालाब-02, हरमू नदी- 05

अंचल का नाम : अरगोड़ा (हिनू नदी)

मौजा जहां से अतिक्रमण हटाना है : हिनू नदी

कितना अतिक्रमण हटाना बाकी है : 75

अतिक्रमण हटाने की तिथि : 20, 22, 23 एवं 24 जुलाई

अंचल का नाम : नगड़ी (हटिया डैम)

जहां से अतिक्रमण हटाना है : धुर्वा (हटिया डैम)

कितना अतिक्रमण हटाना बाकी है : 67

अतिक्रमण हटाने की तिथि : 23, 24 एवं 26 जुलाई

अंचल का नाम : ओरमांझी (गेतलसूद डैम)

कितना अतिक्रमण हटाना बाकी है : 5

अतिक्रमण हटाने की तिथि : 27 जुलाई 2021

कितना अतिक्रमण हटाया जा चुका है : हेसल-37

अंचल का नाम : अनगड़ा (गेतलसूद डैम)

कितना अतिक्रमण हटाना बाकी है : 25

अतिक्रमण हटाने की तिथि : 26 जुलाई

अंचल का नाम : कांके (गेतलसूद डैम)

कितना अतिक्रमण हटाना बाकी है : 04

अतिक्रमण हटाने की तिथि : 24 जुलाई

नगर निगम ने भी 250 इमारतों को जारी किया है अंतिम नोटिस : रांची नगर निगम ने भी राजधानी में जलाशयों के आसपास होने वाले 250 अवैध निर्माणों की सूची तैयार की है। इन सभी भवनों के मालिकों को अंतिम नोटिस जारी कर दी गई है। यह भवन राजधानी के हिनू नदी, कांके डैम और बड़ा तालाब के अलावा अपर बाजार क्षेत्र में हैं। रांची नगर निगम के अधिकारियों ने अगले सप्ताह से इन अवैध इमारतों को तोडऩे की कार्रवाई का खाका तैयार किया है। नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने इस संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात पर मंथन किया है। गौरतलब है कि हाई कोर्ट ने जलाशयों और जल स्रोतों के आसपास से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं। इसी के बाद से ये कार्रवाई शुरू हो रही है।

नहीं हुई कार्रवाई : कई बार अतिक्रमणकारियों को निगम ने दिया है नोटिस

हाई कोर्ट के निर्देश के बाद रांची नगर निगम अतिक्रमणकारियों के खिलाफ नोटिस का वितरण करने में जुट गया है। नोटिस के वितरण का काम शुरू कर दिया गया है। 45 लोगों को नोटिस दी गई है। रांची नगर निगम इन इमारतों के मालिकों को पहले भी नोटिस जारी कर चुका है। वैसे रांची नगर निगम पहले भी कई बार नोटिस जारी कर चुका है। मगर, कभी कार्रवाई नहीं हो सकी है।

धरातल पर नहीं उतर सकी कार्रवाई : अपर बाजार, हिनू नदी के किनारे, कांके डैम और बड़ा तालाब के किनारे बड़े पैमाने पर अतिक्रमण है। हर बार हाई कोर्ट प्रशासन को जल स्रोतों के आसपास और अपर बाजार से अतिक्रमण हटाने को कहता है। मगर, प्रशासन की कार्रवाई महज नोटिस तक ही सीमित होकर रह गई है। प्रशासन के निर्देश पर रांची नगर निगम पहले भी बड़ा तालाब के आसपास की 56 इमारतों के मालिकों को नोटिस जारी कर चुका है। इसी तरह, अपर बाजार इलाके में लगभग 314 इमारतों के मालिकों को नोटिस जारी कर चुका है। हिनू नदी के किनारे भी अतिक्रमण हटाने के लिए कई बार मापी की जा चुकी है। मगर, प्रशासन की कार्रवाई कभी धरातल पर नहीं उतर सकी है। अलबत्ता, कांके डैम के इर्द-गिर्द जनवरी-फरवरी में सरकारी जमीन पर बनाए गए कई ढांचे तोड़ दिए गए थे। मगर, अपर बाजार और बड़ा तालाब के आसपास की इमारतों पर कभी कार्रवाई नहीं हो पाई है।

जलाशय अतिक्रमण मुक्त हुए तो जल संचय की नहीं होगी दिक्कत : अभी रांची के जलाशयों के आसपास की सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के चलते जलाशय सिकुड़ते जा रहे हैं। जलाशयों के आसपास से अतिक्रमण हटने पर इनका आकार बढ़ेगा। इससे अधिक जल का संचय होगा। राजधानी में जल संकट की स्थिति खत्म होगी। हिनू नदी और हरमू नदियों की भी स्थिति में सुधार होगा।

chat bot
आपका साथी