IGNOU ने जून टर्म एंड एग्जाम का फाॅर्म भरने की तिथि जारी की, इस बार नहीं बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

IGNOU News Jharkhand Samachar इग्नू क्षेत्रीय केंद्र रांची के निदेशक डाॅ. शुभकांत मोहंती ने बताया कि परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र को ऑप्ट करते वक्त एक अल्टरनेट परीक्षा केंद्र का भी चयन करें। इधर संस्‍थान ने फॉर्म का शुल्‍क बढ़ा दिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:32 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:36 PM (IST)
IGNOU ने जून टर्म एंड एग्जाम का फाॅर्म भरने की तिथि जारी की, इस बार नहीं बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र
IGNOU News, Jharkhand Samachar संस्‍थान ने फॉर्म का शुल्‍क बढ़ा दिया है।

रांची, जासं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी यानि IGNOU ने जून-2021 की टर्म एंड एग्जाम के लिए परीक्षा फाॅर्म जमा करने की तिथि जारी कर दी है। विद्यार्थी बिना किसी तरह के विलंब शुल्क के 15 जून तक परीक्षा फाॅर्म जमा कर सकेंगे। परीक्षार्थी संस्‍थान की वेबसाइट एग्जाम.इग्नू.एसी.इन पर जाकर ऑनलाइन फाॅर्म जमा कर सकेंगे। इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र रांची के निदेशक डाॅ. शुभकांत मोहंती ने बताया कि परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र को ऑप्ट करते वक्त एक अल्टरनेट परीक्षा केंद्र का भी चयन करें।

कारण, कोई एक सेंटर पर अधिक स्टूडेंट हो जाने पर उसे दूसरा सेंटर दिया जा सके। वैसे कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए विवि किसी स्टूडेंट को भी अन्य सेंटर पर शिफ्ट कर सकता है। इस बार परीक्षा केंद्र बदलने का कोई विकल्प नहीं होगा। परीक्षा से सात दिन पहले हॉल टिकट जारी कर दिया जाएगा।

परीक्षा शुल्क बढ़कर हुआ 200 रुपये

इग्नू ने परीक्षा फाॅर्म का शुल्क भी बढ़ा दिया है। जून टर्म एंड एग्जाम के लिए परीक्षा शुल्क प्रति कोर्स 200 रुपये लगेंगे। इससे पहले प्रति कोर्स 150 रुपये लगते थे। परीक्षा फाॅर्म जमा करने से पहले यह देख लें कि संबंधित कोर्स का असाइनमेंट जमा हो चुका है या नहीं। बैचलर डिग्री प्रोग्राम छात्रों के ग्रुप एक, दो, तीन, चार, पांच व छह की परीक्षा एक ही दिन होगी।

जो छात्र सितंबर 2020 व फरवरी 2021 में हुए टर्म एंड एग्जाम में फेल कर गए हैं, उनका रजिस्ट्रेशन वैलिडिटी बढ़ाकर जून 2021 तक कर दिया गया है। यानी ऐसे छात्र एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। इग्नू ने छात्रों से कहा है कि दिसंबर-2020 टर्म एंड एग्जाम का रिजल्ट फेजवाइज जारी किया जा रहा है। जिस कोर्स का रिजल्ट जारी नहीं हो सका है, वे भी बचे हुए पेपर के लिए परीक्षा फाॅर्म भर दें। रिजल्ट का इंतजार नहीं करें।

chat bot
आपका साथी