बेंगलुरु का मॉडल अपनाएं तो अपर बाजार को कर सकेंगे जाम से मुक्त

रांची के सबसे बड़े कमर्शियल इलाके अपर बाजार को जाम मुक्त करने की कवायद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Aug 2021 09:00 AM (IST) Updated:Fri, 13 Aug 2021 09:00 AM (IST)
बेंगलुरु का मॉडल अपनाएं तो अपर बाजार को कर सकेंगे जाम से मुक्त
बेंगलुरु का मॉडल अपनाएं तो अपर बाजार को कर सकेंगे जाम से मुक्त

जासं, रांची : रांची के सबसे बड़े कमर्शियल इलाके अपर बाजार को जाम मुक्त करने की कवायद जारी है। गुरुवार को झारखंड चैंबर ऑफ कामर्स ने चैंबर भवन में शहर के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट राजीव चड्डा के साथ अपर बाजार क्षेत्र को जाममुक्त करने पर चर्चा की। राजीव चड्डा ने कहा कि बेंगलुरु शहर की सड़कें पतली हैं। लेकिन अल्टरनेट डे साइड लाइन पार्किंग की व्यवस्था से वहां जाम की समस्या नहीं होती। इसी तरह अपर बाजार में अल्टरेनट डे साइड लेन में पार्किंग कर और उसे वन वे करके वैसी पतली सड़कों को भी हम जाममुक्त बना सकते हैं जिससे ग्राहकों के वाहन भी वहां पहुंचे पाएंगे। जाम भी नहीं लगेगा। उन्होंने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बाजार क्षेत्र में पार्किंग के अन्य विकल्पों की ओर भी ध्यान दिलाया। बकरी बाजार में पांच मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग बने : राजीव चड्डा ने बताया कि बकरी बाजार की जमीन को विकसित कर जाम की समस्या को दूर किया जा सकता है। बकरी बाजार में पांच मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग बने तो बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर में नगर निगम के वाहन के लिए सुरक्षित हो सकता है। उपर के तीन तल्ले में करीब 1500 कार और बाइक की पार्किंग होगी। मल्टीलेवल पार्किंग के संचालन के लिए पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए जालान रोड की ओर से बकरी बाजार की जमीन पर चार मंजिला शॉपिग कॉम्पलेक्स बनाया जा सकता है। ये प्रस्ताव जब तक तैयार हो, चूंकि इसमें समय लगेगा तब तक समतल कर पार्किंग की शुरूआत की जा सकती है। इन जगहों का भी विकल्प सुझाया

मैकी रोड स्थित टीओपी

जेजे रोड रोड स्थित महिला थाना की खाली जगह

ओल्ड कोतवाली थाना की जगह कमेटी गठन की प्रक्रिया जारी : चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबड़ा ने कहा कि अपर बाजार को जाममुक्त करने की दिशा में फेडरेशन चैंबर द्वारा रांची नगर निगम और जिला प्रशासन के साथ मिलकर मिशन मोड में कार्यों को गति दी जा रही है। बाजार क्षेत्र को जाममुक्त बनाने के लिए बाजार क्षेत्र के व्यापारियों के अधिकाधिक सुझाव प्राप्त हो सकें, इस हेतु कमिटी गठन की प्रक्रिया भी जारी है जिसके सकारात्मक परिणाम आएंगे। बैठक में चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबड़ा, उपाध्यक्ष धीरज तनेजा, किशोर मंत्री, महासचिव राहुल मारू, सह सचिव राम बांगड, कार्यकारिणी सदस्य अमित शर्मा, नवजोत अलंग, पूर्व अध्यक्ष अंचल किगर, सदस्य रोहित पोद्दार, शषांक भारद्वाज सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे। अटल वेंडर मार्केट में भी हो सकेगी पार्किंग : नगर निगम ने अटल वेंडर मार्केट की पार्किंग को भी अपर बाजार के व्यापारियों और ग्राहकों के लिए खोल दिया हैं। वेंडर मार्केट की पीछे की दीवार को हटा दिया गया है। दरअसल, अटल वेंडर मार्केट में बेसमेंट के अलावा पार्किंग के लिए एक तल्ला और है। यहां बड़ी संख्या में गाड़ियों की पार्किंग की जा सकती है। निगम के उपनगर आयुक्त कुंवर सिंह पहान ने बताया कि अटल वेंडर मार्केंट में बड़े स्तर पर पार्किंग की व्यवस्था है। यहां अपर बाजार की गाड़ियां पार्क होंगी तो जाम की समस्या अपने आप खत्म हो जाएगी।

-----------------

रंगरेज गली में सड़कों से हट गईं गाड़ियां

इसे डर कहें या कुछ और लेकिन रंगरेज गली से सड़कों से गाड़ियां हट गईं हैं। गुरुवार को भारी जुर्माने के डर से लोग रंगरेज गली में सड़कों पर गाड़ी नहीं लगा रहे। बताया जा रहा है कि ट्रैफिक पुलिस दो पहिया वाहनों से 6 हजार तक जुर्माना वसूल रही है। जुर्माना के डर से लोग बालकृष्ण स्कूल के पीछे लोग अपनी गाड़ियां पार्क कर रहे। दरअसल, यहां नगर निगम की पार्किंग है।

chat bot
आपका साथी