Jharkhand: पुलिस शिकायत प्राधिकार व जन शिकायत कोषांग में ऐसे दर्ज कराएं मामला, जानें

Jharkhand News, Crime Update झारखंड में ऑनलाइन एफआइआर भी दर्ज की जा सकती है।

Jharkhand News Crime Update झारखंड पुलिस का एक जन शिकायत कोषांग है। यहां आम जनता किसी भी पुलिस अधिकारी की शिकायत कर सकता है। इस कोषांग के अध्यक्ष डीजीपी होते हैं। झारखंड में ऑनलाइन एफआइआर भी दर्ज की जा सकती है।

Sujeet Kumar SumanTue, 11 May 2021 12:57 PM (IST)

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand News, Crime Update पुलिस के खिलाफ पुलिसकर्मियों के ही शिकायत करने के लिए झारखंड में सरकार ने एक राज्‍यस्‍तरीय प्राधिकार बनाया गया है। इसके अलावा पुलिस के खिलाफ आम लोगों को शिकायत करने और इन शिकायतों को दूर करने के लिए भी एक प्राधिकार गठित किया गया है। झारखंड पुलिस का एक जन शिकायत कोषांग है। यहां आम जनता किसी भी पुलिस अधिकारी की शिकायत कर सकता है। इस कोषांग के अध्यक्ष डीजीपी होते हैं। इसी तरह झारखंड पुलिस में पुलिस शिकायत कोषांग भी है, जहां पुलिस के अधिकारी-कर्मी अपने सीनियर अधिकारी की भी शिकायत कर सकते हैं।

झारखंड में राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकार है। इसमें एक सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी अध्यक्ष हैं। राज्य में आम जनता किसी भी पुलिस पदाधिकारी की शिकायत कर सकती है। यह प्राधिकार सभी पक्षों का बयान लेता है और अगर वह पुलिस पदाधिकारी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सजा भी सुनाता है। पुलिस मुख्यालय में इसका एक विंग है। यहां शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। कुछ दिन पूर्व ही राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकार के पास गढ़वा के पूर्व एसपी व एसडीपीओ की शिकायत हुई थी। दोनों जब नोटिस पर भी उपस्थित नहीं हुए तो उन्हें शिकायत प्राधिकार ने शो-कॉज किया था।

आम लोग भी आपराधिक मामलों की शिकायत कर सकते हैं। आम जनों के लिए झारखंड पुलिस ने कुछ नंबर जारी किए हैं। यहां शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा झारखंड में ऑनलाइन एफआइआर भी दर्ज की जा सकती है। इसके लिए झारखंड पुलिस की वेबसाइट पर एक फॉर्म भरना पड़ता है। आपात स्थिति में 100 नंबर पर डायल किया जा सकता है।

अन्‍य विभागों के संपर्क नंबर इस प्रकार हैं।

साइबर क्राइम से जुड़े मामलों के लिए 9771432133

अन्‍य क्राइम के लिए 9771432108

महिला हेल्‍पलाइन के लिए 9771432103

डीजी कंट्रोल रूम पर 0651-2446607 पर संपर्क किया जा सकता है।

संगठित अपराध से जुड़े मामलों के लिए 9771432115

आतंकवाद से जुड़ी गतिविधियों के लिए 9771438670

चाइल्‍ड हेल्‍पलाइन के लिए 8877444444

एंटी करप्‍शन ब्‍यूरो में 0651-2281530 पर संपर्क किया जा सकता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.