आज से रांची के होटवार जेल में संपूर्ण लॉकडाउन, न कोई अंदर जा सकेगा न कोई बाहर Ranchi News

Jharkhand News अगले आदेश तक होटवार जेल के 300 कर्मी बाहर नहीं निकलेंगे। जेल के बाहर ड्यूटी करने वाले को अंदर आने की इजाजत नहीं मिलेगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 12:21 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 12:24 PM (IST)
आज से रांची के होटवार जेल में संपूर्ण लॉकडाउन, न कोई अंदर जा सकेगा न कोई बाहर Ranchi News
आज से रांची के होटवार जेल में संपूर्ण लॉकडाउन, न कोई अंदर जा सकेगा न कोई बाहर Ranchi News

रांची, जासं। रांची के बिरसा मुंडा होटवार जेल में 54 लोगों के संक्रमित होने के बाद जेल का नियम कानून अगले आदेश तक बदल दिया गया है। मंगलवार की रात जेल आइजी विरेंद्र भूषण की अध्यक्षता में हुई जेल अधीक्षकों की बैठक में संक्रमण रोकने के लिए कई अहम निर्णय लिए गए। जेल आइजी के आदेशानुसार आज से होटवार जेल में पूर्ण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।

जो जेल के अंदर हैं वो बाहर नहीं निकलेंगे, वहीं जो बाहर हैं वो जेल में प्रवेश नहीं कर पायेंगे। करीब तीन सौ जेल कर्मी व सुरक्षा कर्मी जेल में ही रहेंगे। घर नहीं जायेंगे। भोजन-पानी की व्यवस्था जेल में ही होगी। वहीं, जो कर्मी जेल के बाहर ड्यूटी कर रहे हैं उनके लिए बाहर ही रहने की व्यवस्था की जाएगी। यह व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रहेगा। बिरसा मुंडा होटवार जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर ने बताया कि संक्रमण से बचाव को लेकर जेल के डायट चार्ट में भी बदलाव किया गया है।

सुबह में दूध के बजाय नींबू चाय दिया जाएगा। वहीं, संक्रमित कैदियों को अतिरक्त पोषण आहार दिया जाएगा। सुबह-शाम काढ़ा पिलाया जाएगा। विटामिन  बी और सी की गोली बांटी जाएगी। फैक्ट्री कार्य, व खेलकूद पूरी तरह तरह बंद रहेगा। अभी जेल में कुल कैदियों की संख्या 3662 है जिसमें 32 कैदी पॉजिटिव पाये गए हैं। पॉजिटिव पाये गए सभी कैदी पुरुष हैं। सभी कैदियों के स्वास्थ्य जांच कराने का भी निर्णय लिया गया है।

संक्रमण फैलने के ये हैं कुछ कारण

जेल अधीक्षक के अनुसार हाल के दिनों में दो कैदियों के जेल आने के बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गई रिपोर्ट में खामी होने के कारण शुरु में जहां रिपोर्ट निगेटिव आयी बाद में रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गई जेल का एक नाई भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, ये कैदी प्रतिदिन जेल आते जाते थे मार्च में संपूर्ण लॉक डाउन के बाद पांच-छह जेल कर्मी बाहर फंस गए थे एक माह बाद ये कर्मी जेल आये, इससे भी संक्रमण का अंदेशा है
chat bot
आपका साथी