Jharkhand: अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का बनेगा हटिया का हॉकी स्‍टेडियम, सुविधाएं बढ़ाने में जुटा रेलवे

Jharkhand News Hockey Stadium Hatia हटिया स्थित एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम को नया स्वरूप दिया जा रहा है। यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच होंगे। झारखंड की बेटियों के ओलंपिक में करतब दिखाने के बाद इसे समृद्ध करने पर मंथन शुरू हाे गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 04:03 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 04:14 PM (IST)
Jharkhand: अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का बनेगा हटिया का हॉकी स्‍टेडियम, सुविधाएं बढ़ाने में जुटा रेलवे
Jharkhand News, Hockey Stadium Hatia हटिया स्थित एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम को नया स्वरूप दिया जा रहा है।

रांची, [शक्ति सिंह]। झारखंड की बेटियों ने ओलिंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम की ओर से अपना जलवा बिखेरा, तो रेलवे को भी अपने स्टेडियम की याद आने लगी। हटिया के हॉकी स्टेडियम को रेलवे ने एस्ट्रोटर्फ की सुविधा से लैस कर दिया है। इसके बावजूद राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच नहीं हो पा रहे हैं। कुछ कमियां रह गई हैं। झारखंड की बेटियों के ओलंपिक में करतब दिखाने के बाद हटिया स्टेडियम को और उन्नत बनाने की योजना पर मंथन शुरू हो गया है।

एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का स्वरूप अब बड़ा होगा। यहां नेशनल गेम के साथ-साथ अंतरराष्ट्र्रीय हॉकी भी खेला जा सकेगा। वर्तमान में स्टेडियम में सारी सुविधाएं नहीं होने और छोटा होने के कारण राष्ट्रीय खेलों की भी नियमित मेजबानी नहीं मिल पाती है। लेकिन अब स्टेडियम के गैलरी को बढ़ाया जाएगा। इसका खाका रेलवे द्वारा तैयार कर लिया गया है।

गैलरी में बैठने की क्षमता होगी अब दोगुनी

गैलरी में बैठने की क्षमता को दोगुना किया जाएगा। इससे मैच प्रेमियों को सहूलित होगी और एक हजार से अधिक लोग एक साथ मैच का आनंद उठा सकेंगे। वर्तमान में 500 के करीब खेल प्रेमी खेल का लुत्फ उठा पाते हैं। लेकिन नई व्यवस्था में बदलाव होने से लोगों को सुविधा होगी।

कमरों की संख्या होगी अब पांच, दोनों टीमों को रुकने में नहीं होगी परेशानी

कमरों की संख्या दो से बढ़ाकर पांच की जाएगी। वर्तमान में खिलाड़‍ियों के लिए दो-दो कमरों की ही सुविधा है। ऐसे में खिलाड़‍ियों को ठहरने में परेशानी होती है। पर, अब ऐसा नहीं होगा। पांच कमरों की संख्या होने पर पूरी टीम ठहर सकेगी। कमरों की संख्या बढ़ी होगी, ताकि खिलाड़‍ियों को एक साथ ठहरने में कोई परेशानी न हो।

पहले भी स्टेडियम को नया स्वरूप देने का प्रयास रहा था विफल

पहले भी इस दिशा में कुछ प्रयास किए गए थे। लेकिन, कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया था। लेकिन, इस बार रेलवे के पदाधिकारियों ने प्रयास कर इसे अंतिम मुकाम पर लाने का फैसला किया है।

पदाधिकारियों ने लिया स्टेडियम का जायजा

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को प्रधान वित्त सलाहकार सह दक्षिण पूर्व रेलवे संघ के अध्यक्ष प्रशांत कुमार मिश्रा एक दिवसीय दौरे पर आए थे। उन्होंने हटिया स्थित एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम का निरीक्षण किया था। स्टेडियम पर उपलब्ध खेल सुविधा एवं अन्य सुविधाओं को देखकर उन्होंने संतोष व्यक्त किया था। भविष्य की परियोजनाओं की जानकारी ली एवं उनका गहन निरीक्षण भी किया।

chat bot
आपका साथी