High Court Strict For Following Covid Guidelines: हाई कोर्ट ने कहा, त्योहारों को लेकर जारी गाइडलाइन का सख्ती से हो पालन

High Court Strict For Following Covid Guidelines झारखंड हाईकोर्ट में कोरोना से बचाव को लेकर स्वतः संज्ञान से दर्ज मामले में सुनवाई हुई। कोर्ट ने राज्य सरकार की ओर से दुर्गा पूजा छठ सहित अन्य त्योहारों को लेकर जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने को कहा है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 03:13 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 03:13 PM (IST)
High Court Strict For Following Covid Guidelines: हाई कोर्ट ने कहा, त्योहारों को लेकर जारी गाइडलाइन का सख्ती से हो पालन
झारखंड हाईकोर्ट में ने त्योहारों को लेकर जारी कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने को कहा है।

रांची, जासं। झारखंड हाईकोर्ट में कोरोना से बचाव को लेकर स्वतः संज्ञान से दर्ज मामले में सुनवाई हुई। इस दौरान अदालत ने राज्य सरकार की ओर से दुर्गा पूजा, छठ सहित अन्य त्योहारों को लेकर जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने को कहा है। अदालत ने कहा कि लोग बाजारों में बिना मास्क के ही दिखने लगे हैं। लोगों को समझना चाहिए कि अभी कोरोना समाप्त नहीं हुआ है। दूसरे देशों में संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए राज्य सरकार पूर्व में मास्क और कोरोना को लेकर जारी एसओपी का सख्ती से पालन कराए। अदालत ने कहा कि पूर्व की तरह मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना वसूल किया जाए।

ज्ञात हो कि नौ सितंबर को झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डा रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की खंडपीठ में कोरोना संक्रमण के मामले में सुनवाई हुई थी। सुनवाई के बाद अदालत ने सरकार से कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए की गई तैयारी पर रिपोर्ट मांगी थी। अदालत ने सरकार पूछा कि तीसरी लहर कब तक आने की आशंका है। उस समय कैसी स्थिति हो सकती है। इसके लिए कितना आधारभूत संरचना तैयार कर ली गई है।

सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि अब त्योहार आने वाले हैं। दुर्गापूजा, दिवाली, छठ के दौरान किस तरह सरकार स्थिति का सामना करेगी। क्या इसके लिए प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है। त्यौहारों में नियमों का पालन कराने के लिए सरकार ने क्या योजना तैयार की है। अदालत ने सभी बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी देने का निर्देश सरकार को दिया है। अदालत ने कोरोना के बढ़ते मामले के दौरान स्वत: संज्ञान लिया था और इसके बाद से लगातार इस मामले पर सुनवाई हो रही है।

सरकार की ओर से बताया गया कि तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी तैयारी की जा रही है। अस्पतालों में आधारभूत संरचना तैयार किया गया है। शिशु वार्ड को भी पूरी तरह तैयार किया जा रहा है। पारा मेडिकल कर्मियों और नर्सों का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड लगाए गए हैं। सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट बनाए गए हैं। टीकाकरण और कोरोना जांच की रफ्तार भी बढ़ी है। इस पर अदालत ने अगले सप्ताह शपथपत्र के माध्यम से विस्तृत रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी