दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

कोरोना को लेकर सजग हैं हेमंत सोरेन, आज राज्‍यवासियों को देंगे कल्‍याणकारी योजनाओं की राहत

Jharkhand News, Ranchi Samachar मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन। फाइल फोटो

Jharkhand News Ranchi Samachar मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को महामारी के दौरान योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए एक ठोस कार्य योजना के साथ बैठक में शामिल होने का निर्देश दिया है। राज्य भर में ऑक्सीजन बेड आइसीयू और वेंटीलेटर बेड बढ़ाए गए।

Sujeet Kumar SumanMon, 03 May 2021 06:30 PM (IST)

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News, Ranchi Samachar मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी विभागों की समीक्षा करेंगे। इस क्रम में राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी महत्वपूर्ण लोक कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। इस संबंध में मुख्य सचिव द्वारा पत्र जारी किया गया है, जिसमें विभिन्न विभागों के सचिवों से अनुरोध किया गया है कि वे विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए एक कार्य योजना के साथ बैठक में उपस्थित हों ताकि महामारी के इस दौर में राज्यवासियों को राहत पहुंचाया जा सके।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण के मामलों में अचानक हुई वृद्धि और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने राज्य भर में दो सप्ताह के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की घोषणा की, लेकिन चिकित्सा सेवाओं, कृषि गतिविधियों, एफएमसीजी और मनरेगा जैसी सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं, को अनवरत जारी रखा। महामारी के कारण कई योजनाओं का कार्यान्वयन प्रभावित हुआ है। इसे देखते हुए राज्य की गरीब आबादी को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों के सचिवों को एक कार्य योजना के साथ बैठक में भाग लेने का आदेश दिया है ताकि कोरोना महामारी से लड़ते हुए विभाग यह सुनिश्चित कर सके कि राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंदों को मिल सके।

कोरोना से लड़ने को स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के हुए प्रयास

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अलावा झारखंड के लोगों के लिए हर संभव स्वास्थ्य सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य भर में ऑक्सीजन बेड, आइसीयू और वेंटीलेटर बेड बढ़ाए गए हैं। इसके अलावा रांची और जमशेदपुर जैसे शहरों में संक्रमण से पीड़ित लोगों को ऑक्सीजन बेड प्रदान करने के लिए कोविड सर्किट का संचालन किया गया है।

महामारी के कारण कई योजनाओं का कार्यान्वयन प्रभावित हुआ

वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में राज्य सरकार द्वारा कई प्रमुख योजनाओं की घोषणा की गई थी। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने, युवा आबादी को रोजगार प्रदान करने और महिला सशक्तिकरण पर मुख्य ध्यान केंद्रित किया गया था। मुख्यमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना, मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद योजना, सभी के लिए पीने के साफ पानी की योजनाएं, यूनिवर्सल पेंशन योजना जैसी योजनाएं शामिल हैं। हालांकि इन योजनाओं का काफी हद तक लाभ जरूरतमंदों को देकर उनके आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त किया गया, लेकिन महामारी की वजह से कुछ योजनाएं प्रभावित हुईं हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.