हेमंत सोरेन सरकार ने छात्रों के हित में लिया बड़ा फैसला,सरकारी स्कूलों में 25 प्रतिशत पाठयक्रम की कटौती

झारखंड के छात्र छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है। हेमंत सरकार ने छात्र हित में बड़ा फैसला लिया है।राज्‍य सरकार के स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से कक्षा पहली से बारहवीं तक के छात्रों के लिए संशोधिक पाठयक्रम जारी किया गया है।

By Brajesh MishraEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 06:54 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 07:15 PM (IST)
हेमंत सोरेन सरकार ने छात्रों के हित में लिया बड़ा फैसला,सरकारी स्कूलों में 25 प्रतिशत पाठयक्रम की कटौती
हेमंत सरकार ने छात्र हित में बड़ा फैसला लिया है।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड के छात्र छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है। हेमंत सोरेन सरकार ने छात्र हित में बड़ा फैसला लिया है।राज्‍य सरकार के स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से कक्षा पहली से बारहवीं तक के छात्रों के लिए संशोधिक पाठयक्रम जारी किया गया है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों के कक्षा पहली से बारहवीं तक के पाठयक्रम में  25 प्रतिशत सिलेबस में की गई कटौती की गई है। 75 प्रतिशत पाठयक्रम से ही प्रश्‍न पूछे जाएंगे। कोरोना महामारी के कारण अब तक पठन पाठन पूरी तरह पटरी पर नहीं लौट सका है। स्कूलों के बंद रहने के कारण सिलेबस में कटौती की गई है।

गुरुवार को लिए गए अहम निर्णय के तहत स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने कक्षा एक से बारह तक के सिलेबस में संशोधन किया है। यह संशोधित सिलेबस दो भागों प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक (कक्षा एक से आठ) तथा माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक (कक्षा नौ से 12) के लिए जारी किया गया है। संशोधित सिलेबस में वैसे भाग हटाए गए हैं, जिसकी पढ़ाई पिछली कक्षा में हो चुकी है या फिर अगली कक्षा में उसकी पढ़ाई होनेवाली है। झारखंड से जुड़े पाठों को नहीं हटाया गया है। कई पाठों से कुछ अंश भी हटाए गए हैं। सिलेबस की कटौती सभी विषयों में समान रूप से की गई है।

संशोधित सिलेबस ई-विद्यावाहिनी पोर्टल तथा झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। इसे सभी स्कूलों में भी भेजा जाएगा जहां नोटिस बोर्ड पर इसे चिपकाया जाएगा ताकि बच्चे उसे देखकर नोट कर सकें। वाट्सएप के माध्यम से बच्चों के मोबाइल में भी इसे भेजने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि पिछले वर्ष भी कोरोना के कारण स्कूलों के बंद रहने की स्थिति में सिलेबस में 40 प्रतिशत की कटौती की गई थी।

दो परीक्षाएं लेने की तैयारी

सरकारी स्कूलों में सभी कक्षाओं की परीक्षाएं दो भाग में होंगी। अर्द्धवार्षिक परीक्षा नवंबर या दिसंबर तथा वार्षिक परीक्षा मार्च-अप्रैल माह में होगी। सिलेबस को इसी आधार पर तैयार किया गया है।

chat bot
आपका साथी