Jharkhand: बेरोजगारों को प्रोत्साहन राशि दे रही हेमंत सरकार, जिलों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू

Hemant Government Jharkhand News बेरोजगारों को प्रोत्साहन राशि देने को झारखंड के जिलों में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। तकनीकी शिक्षा प्राप्त बेरोजगारों को पांच हजार विधवा परित्यक्ता आदिम जनजाति दिव्यांगों को 7500 रुपये तक मिलेंगे। झारखंड के वैसे बेरोजगार युवकों को लाभ मिलेगा जो नियोजनालयों में निबंधित हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:06 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:10 PM (IST)
Jharkhand: बेरोजगारों को प्रोत्साहन राशि दे रही हेमंत सरकार, जिलों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू
Hemant Government, Jharkhand News बेरोजगारों को प्रोत्साहन राशि देने को झारखंड के जिलों में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत बेरोजगारों को प्रोत्साहन राशि देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने सभी जिलों को इसके लिए बेरोजगारों से आवेदन मंगाकर आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। इस योजना का लाभ झारखंड के सिर्फ वैसे बेरोजगार युवक-युवतियों को ही मिलेगा, जो राज्य के नियोजनालयों में निबंधित हैं। इस आलोक में खूंटी तथा लोहरदगा में आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

यह राशि योग्य लाभार्थियों को सिर्फ एक बार मिलेगी। इस योजना के तहत सरकारी आइटीआइ, पालिटेक्निक और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम (नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क से संबंधित) से तकनीकी शिक्षा प्राप्त बेरोजगारों को पांच हजार रुपये प्रोत्साहन के रूप में दिए जाएंगे। वहीं, विधवा, परित्यक्ता, आदिम जनजाति, दिव्यांगों को 7500 रुपये तक मिलेंगे।

निबंधन के समय अभ्यर्थी की उम्र 18 से अधिक और 35 से कम होनी चाहिए। उसके पास पर्सनल बैंक खाता, आधार संख्या भी होनी चाहिए। वह किसी ऐसे अपराध का अभियुक्त न हो, जिसमें 48 घंटे या इससे अधिक के कारावास की सजा हुई हो। योजना का लाभ लेने के लिए बेरोजगारों का चयन उपायुक्तों की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी