झारखंड दिवस पर उर्दू अकादमी की घोषणा करे हेमंत सरकार, अंजुमन बका ए अदब रांची ने रखी मांग

अंजुमन बका ए अदब रांची (रजि.) उर्दू अकादमी के शीघ्र गठन की मांग करती आ रही है । अंजुमन के महासचिव नसीर अफसर ने बताया कि बिहार रिआर्गनाइजेशन एक्ट के अनुसार झारखंड के अल्पसंख्यकों को वे सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए जो उन्हें अविभाजित बिहार में मिल रही थीं ।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:41 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:41 AM (IST)
झारखंड दिवस पर उर्दू अकादमी की घोषणा करे हेमंत सरकार, अंजुमन बका ए अदब रांची ने रखी मांग
अंजुमन बका ए अदब रांची (रजि.) ने उर्दू अकादमी के शीघ्र गठन की मांग की है ।

रांची,जासं। अंजुमन बका ए अदब रांची (रजि.) झारखंड के गठन के बाद से ही झारखंड उर्दू अकादमी के शीघ्र गठन की मांग करती आ रही है । अंजुमन के महासचिव नसीर अफसर ने बताया कि बिहार रिआरगनाइजेशन एक्ट के आर्टिकल 70 के अनुसार झारखंड के अल्पसंख्यकों को वे सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए जो उन्हें अविभाजित बिहार में मिल रही थीं । उनमें उर्दू अकादमी के गठन का मामला भी लंबित है।

उन्होंने कहा कि  हम किसी नई संस्था की मांग तो हरगिज नहीं कर रहे हैं । हमारी यह मांग 21 साल पुरानी है । गौर तलब है कि झारखंड के साथ बने नए राज्य छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में भी उर्दू अकादमी बहुत पहले से ही कार्यरत है और पड़ोसी राज्यों में भी। यदि नहीं है तो केवल अपने झारखंड राज्य में नहीं है। राज्य के गठन के लगभग 21 साल पूरे होने को है। सरकार इस पुरानी मांग को पूरी नहीं कर रही है, जिसके कारण उर्दू भाषी नागरिकों में काफी असंतोष है। बेहतर होता कि राज्य के स्थापना दिवस पर उर्दू अकादमी के गठन की हेमंत सरकार घोषणा कर हम उर्दू भाषी नागरिकों की पुरानी मांग को पूरी कर देती ।

chat bot
आपका साथी