HEC Ranchi : दर्जनों ने लिया लाभ और एचईसी कर्मचार‍ियों को सात माह से नहीं मिला है वेतन

HEC Ranchi हैवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन(Heavy Engineering Corporation) (एचईसी) में पिछले छह दिनों से हड़ताल चल रही है। काम ठप है। एचईसी कर्मियों(HEC Personnel) का वेतन पिछले सात माह से अधिक समय से बकाया है वे धैर्य से इंतजार करते रहे।

By Sanjay KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:25 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:25 AM (IST)
HEC Ranchi : दर्जनों ने लिया लाभ और एचईसी कर्मचार‍ियों को सात माह से नहीं मिला है वेतन
HEC Ranchi: दर्जनों ने लिया लाभ, कर्मियों को सात माह से नहीं मिला है वेतन

रांची (जासं)। HEC Ranchi: हैवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन(Heavy Engineering Corporation) (एचईसी) में पिछले छह दिनों से हड़ताल चल रही है। काम ठप है। एचईसी कर्मियों(HEC Personnel) का वेतन पिछले सात माह से अधिक समय से बकाया है, वे धैर्य से इंतजार करते रहे। लेकिन चहेतों और पदाधिकारियों को पे एडवांस देने की बात सामने आने पर कर्मियों के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने इसका विरोध करते हुए हड़ताल करने का फैसला लिया। पे एडवांस(Pay Advance)  के तौर पर दर्जनों कर्मियों ने अपने वेतन का 80 प्रतिशत एडवांस उठाया जबकि सीएमडी स्तर से ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया गया था।

वित्त विभाग ने दिया पे एडवांस :

कर्मियों का आरोप था कि एचईसी का वित्त विभाग की ओर से गिने-चुने चहेतों को बकाया वेतन के एवज में एडवांस दिया गया। जरूरत सभी कर्मचारियों को है और सभी तीन हजार कर्मचारियों को इसका लाभ मिलना चाहिए था। वेतन के तौर पर भी एडवांस की राशि का भुगतान किया जा सकता था। भले ही वेतन पूरा नहीं दिया जाता, आधा या 25 प्रतिशत वेतन तो दिया जा सकता था।

प्लांट के कर्मियों के आवेदन पर नहीं हुई कोई चर्चा :

जब एडवांस की जानकारी प्लांट में काम करने वाले मजदूरों को मिली, तो उन्होंने ने भी अपना आवेदन आगे बढ़ाया। लेकिन, आवेदनों की संख्या अधिक होने पर इसे रोक दिया गया। जिस पर कर्मियों ने नाराजगी जाहिर की और बकाया वेतन की मांग करते हुए हंगामा किया। फिलहाल बताया जा रहा है कि इस पूरे मामले पर एचईसी प्रबंधन जांच कमेटी बैठाने का मन बना रही है, ताकि यह पता चल सके किस स्तर पर चूक हुई है।

हटिया प्रोजेक्ट वर्कर्स यूनियन के महामंत्री राणा संग्राम सिंह ने कहा कि कर्मियों को जब पैसे की दिक्कत हो रही थी, तो यह सुविधा सभी के लिए होनी चाहिए थी। लेकिन चुनिंदा और अपने चहेतों कर्मियों को इसका लाभ उचित नहीं है। इस मामले में जांच होनी चाहिए।

एचईसी कर्मियों को 31 दिसंबर तक मिलेगा जून माह का वेतन:

एचईसी में कर्मियों को 31 दिसंबर तक जून माह के बकाया वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। इसके लिए दस दिसंबर तक एचईसी अपनी प्रोडक्टिविटी का रोडमैप लेबर कमिश्नर को भी सौंप देगा, जिसमें बताया जाएगा कि कर्मियों को बकाया वेतन का भुगतान कैसे किया जाएगा। यह बातें एचईसी प्रबंधन के पदाधिकारी ने श्रमायुक्त कार्यालय में आयोजित श्रमिक संगठनों के संग हुई बैठक में कहीं।

हालांकि, बैठक में हड़ताल खत्म करने को लेकर एचईसी प्रबंधन और श्रमिक संगठनों के बीच सहमति नहीं बन सकी। फिलहाल हड़ताल जारी रखने का फैसला लिया गया है। बैठक में डिप्टी चीफ लेबर कमिश्नर (सेंट्रल), धनबाद के अरिंवद कुमार, एचईसी के पदाधिकारी और आठ श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे।

chat bot
आपका साथी