Health Gadgets: कोरोना वायरस ने लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति किया जागरुक, हेल्‍थ गैजेट्स की बढ़ी मांग

Health Gadgets Oximeter Nebulizer Koderma News Jharkhand Samachar ऑक्सीमीटर बाजार से आउट ऑफ स्टॉक हो गया है। अन्य स्‍वास्‍थ्‍य गैजेट्स के दाम में भी इजाफा हुआ है। कोरोना संकट में भाप लेने वाली मशीन की भी मांग काफी बढ़ी है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 01:05 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 05:17 PM (IST)
Health Gadgets: कोरोना वायरस ने लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति किया जागरुक, हेल्‍थ गैजेट्स की बढ़ी मांग
Health Gadgets, Koderma News, Jharkhand Samachar कोरोना संकट में भाप लेने वाली मशीन की भी मांग काफी बढ़ी है।

कोडरमा, [अजीत कुमार]। Health Gadgets, Koderma News, Jharkhand Samachar कोरोना महामारी के इस दौर में लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को झेल रहे हैं। वहीं पहले से बीमार लोगों की नियमित जांच भी बंद हो गई है। आंशिक लाॅकडाउन और संक्रमितों की संख्या में वृद्धि से स्‍वास्‍थ्‍य व्यवस्था चरमरा गई है। ऐसे में घर में हेल्थ गैजेट्स रखने का चलन बढ़ा है। इस कारण इनके दाम में भी बढ़ोतरी हुई है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश के अधिकतर राज्यों में लोग त्रस्त हैं। कोडरमा जिले में भी लगातार कोरोना संक्रमण के सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं।

घर में रहने वाले भी स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं और खुद को सुरक्षित व स्वस्थ रखने के लिए खुद ही प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में हेल्थ गैजेट्स की मांग में काफी इजाफा हुआ है। मांग बढ़ने से कई गैजेट्स बाजार से ऑउट ऑफ स्टॉक हो गए हैं। कई गैजेट्स के दाम में वृद्धि भी हुई है। कोरोना की दूसरी लहर में शरीर में ऑक्सीजन की कमी बड़ी समस्या बन रही है। ऐसे में ऑक्सीजन की जांच करने वाली छोटी मशीन ऑक्सीमीटर की मांग काफी बढ़ गई है।

हाल के दिनों में बाजार में यह मशीन आउट ऑफ स्टॉक थी। लाेग इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं। यह मशीन लोगों को शरीर में मौजूद ऑक्सीजन लेवल की जानकारी देती है। खास तौर पर यदि कोई कोरोना संक्रमित है और होम आइसोलेशन में है तो चिकित्सक भी नियमित अंतराल में ऑक्सीजन लेवल जांच करने की सलाह दे रहे हैं। यह मशीन आठ सौ रुपये से दो हजार रुपये के बीच मिल रही है। वहीं कोरोना संकट में भाप लेने वाली मशीन की भी मांग काफी बढ़ी है। चिकित्सक होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित व्यक्ति को दिन भर में पांच से आठ बार भाप लेने की सलाह दे रहे हैं।

ऐसे में यह मशीन काफी कारगर साबित हो रही है। खास तौर पर सांस लेने में दिक्कत, गले में खराश वाले मरीजों को इससे फायदा मिल रहा है। इसके साथ ही संक्रमित व्यक्ति को समय-समय पर बुखार जांच करने के लिए कहा जाता है। इसे लेकर डिजि‍टल थर्मामीटर की मांग भी काफी बढ़ी है। वहीं पूर्व से ब्लड शुगर, बीपी आदि से परेशान लोग इस महामारी के दौर में नियमित जांच नहीं करवा पा रहे हैं। ऐसे में ग्लूकोमीटर, ब्लड प्रेशर कीट से स्वास्थ्य जांच कर अपना ध्यान रख रहे हैं।

कई ऑर्गन पर प्रभाव डाल रहा कोरोना : डाॅ. रंजीत

कोडरमा के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. रंजीत कुमार ने कहा कि कोरोना काल में लोगों के लिए हेल्थ गैजेटस बेहद फायदेमंद है। कोरोना मल्टी ऑर्गन पर प्रभाव डाल रहा है। संक्रमित कुछ व्यक्ति को हार्ट, किडनी, पैनक्रियाज, लिवर पर भी प्रभाव डाल रहा है। वहीं ऑक्सीजन लेवल की नियमित माॅनिटरिंग बेहद जरूरी है। ऐसे गैजेटस की मदद से लोग खुद ही जांच कर सकते हैं।

वहीं भाप लेने वाली मशीन की मदद से गले की खराश व अन्य समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं। वर्तमान समय में यह जरूरी भी है। कोरोना महामारी के कारण दूसरी बीमारियों की जांच वे खुद घर में रहकर ही कर सकते हैं। उन्होंने हेल्थ गैजेट्स की कालाबाजारी या अधिक मूल्य लेने की सूचना पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

chat bot
आपका साथी