वैक्सीन बनी कवच, हेल्थ केयर वर्कर्स कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित

राज्य ब्यूरो रांची सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों के इलाज में अपनी महत्वपूर्ण सेवा दे रहे चिकित्सक एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हैं। हमारे 73 फीसद चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों (हेल्थ केयर वर्कर्स) ने टीके की दोनों डोज लेकर कोरोना से स्वयं को सुरक्षित कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:05 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:19 PM (IST)
वैक्सीन बनी कवच, हेल्थ केयर वर्कर्स कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित
वैक्सीन बनी कवच, हेल्थ केयर वर्कर्स कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित

राज्य ब्यूरो, रांची : सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों के इलाज में अपनी महत्वपूर्ण सेवा दे रहे चिकित्सक एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हैं। हमारे 73 फीसद चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों (हेल्थ केयर वर्कर्स) ने टीके की दोनों डोज लेकर कोरोना से स्वयं को सुरक्षित कर लिया है। इसका परिणाम भी दिख रहा है। कोरोना की इस दूसरी लहर में जहां संक्रमण काफी तेज है, वहीं इस बार पहली लहर की तुलना बहुत कम संख्या में स्वास्थ्य कर्मी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। यदि कुछ स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित भी हुए हैं, तो उनमें अधिसंख्य शीघ्र स्वस्थ भी हो गए हैं। चिकित्सा कर्मी बिना डर के सुरक्षा के आवश्यक उपायों के साथ कोरोना मरीजों का इलाज कर सकते हैं।

राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों की बात करें, तो अबतक 91 फीसद कर्मियों को पहली डोज का टीका लग चुका है। यहां 2,25,862 स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था, जिनमें 1,95,818 को पहली डोज का टीका लग चुका है। वहीं, 73 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों ने दूसरी डोज का भी टीका ले लिया है। राज्य में 19 मार्च तक 1,82,803 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली डोज का टीका लगा था, जिनमें 1,33,782 को दूसरी डोज का भी टीका लग चुका है। बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के अध्ययन में भी यह बात आ चुकी है कि जिन लोगों को दोनों डोज का टीका लग चुका है, उनमें संक्रमण कम हुआ है। वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के पूर्व राज्य नोडल पदाधिकारी डा. बी मरांडी भी कहते हैं, टीकाकरण कराने वाले लोगों में संक्रमण कम हुआ है। सबसे बड़ी बात यह है कि ऐसे लोगों के संक्रमित होने के बावजूद उनकी जान नहीं गई है।

------------

राज्य में 91 फीसद हेल्थ केयर वर्कर्स को पहली डोज का टीकाकरण हो चुका है। इस मामले में झारखंड पूरे देश में दूसरे स्थान पर है। दूसरी डोज का भी टीकाकरण तेजी से हो रहा है। हमारे वैसे स्वास्थ्य कर्मी जो अभी तक टीका नहीं ले सके हैं, उनसे अपील है कि वे शीघ्र टीकाकरण करा लें। टीका लेने के बाद कोरोना से सुरक्षित होने के कारण हमारे स्वास्थ्य कर्मी अस्पतालों में डटे हुए हैं।

- अरुण कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, झारखंड।

-------------

chat bot
आपका साथी