राज्यपाल ने किया पत्रकारिता विभाग के नये भव्य भवन का उद्घाटन

रांची विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अपने भवन का तीन दशक पुराने भवन की जगह नया भव्य भवन मिल गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:12 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:12 AM (IST)
राज्यपाल ने किया पत्रकारिता विभाग के नये भव्य भवन का उद्घाटन
राज्यपाल ने किया पत्रकारिता विभाग के नये भव्य भवन का उद्घाटन

जासं, रांची: रांची विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अपने भवन का तीन दशक पुराना इंतजार मंगलवार को खत्म हुआ। इसके नवनिर्मित विशाल भव्य भवन का उद्घाटन राज्यपाल ने किया। इस अवसर पर वीसी डा. रमेश कुमार पांडेय, प्रोवीसी डा. कामिनी कुमार, रजिस्ट्रार डा मुकुन्द चंद्र मेहता, सीसीडीसी एलजीएसएन शाहदेव व विश्वविद्यालय के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इस भवन का शिलान्यास वर्तमान राज्यपाल ने ही 2019 में किया था।

कार्यक्रम में कुलपति ने कहा कि अब इस स्टूडेंट क्रिएटिविटी सेंटर में छात्र अपने हुनर को मांजे और दिखाएं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि इस विभाग का नाम राष्ट्रीय स्तर पर हो। पत्रकारिता, वीडियो प्रोडक्शन, डाक्युमेंट्री, न्यू मीडिया की पढ़ाई के लिये यहां हर जरूरत को पूरा किया जा रहा है।

------

गौरवशाली इतिहास है पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग का:

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग रांची विश्वविद्यालय की स्थापना 1987 में हुई थी। इसके फाउंडर मेंबर में पद्मश्री बलबीर दत्त, आरएन झा जैसे वरिष्ठ पत्रकार रहे हैं। तब यह बिहार झारखंड का पहला विभाग था जहां पत्रकारिता एवं जनसंचार की पढ़ाई प्रारंभ की गई थी। यहां से पढ़कर निकलनेवाले छात्र बीबीसी, डिस्कवरी के अलावा देश के सभी बड़े राष्ट्रीय न्यूज चैनलों, समाचार पत्रों में आज कार्यरत हैं। यहां के छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं, विदेशों में राजदूत के पद पर कार्यरत हैं। इसके बाद भी विभाग का अपना भवन नहीं था। यह पीजी पोलिटिकल साइंस के एक हिस्से से संचालित था।

-----

दो मंजिले भवन में है आधुनिक स्टूडियो आडिटोरियम, पुस्तकालय व आधुनिक क्लास रूम:

नया भवन बहुत विशाल है। जिसमें आधुनिक वीडियो एवं आडियो स्टूडियो बनाया गया है। सभी कक्षाओं मे़ प्रोजेक्टर, ह्वाइट बोर्ड, कंप्यूटर तथा वीडियो प्रयोगशाला, समृद्ध लायब्रेरी हैं। दिव्यांगों के लिये अलग से रैंप एवं शौचालय बनाए गए हैं।

-------

अब पत्रकारिता से ग्रेजुएशन कोर्स भी होगा शुरू:

पत्रकारिता विभाग में अभी एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की पढाई होती है। अब नए भवन और सभी आधारभूत जरूरतों के उपलब्ध होने पर यहां पत्रकारिता से ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी शुरू की जायेगी। विभाग के निदेशक सह रजिस्ट्रार डा. एमसी मेहता, डिप्टी डायरेक्टर डा. वीसी महतो, समन्वयक डा. डीके सहाय ने नए भवन की उपलब्धि पर बहुत ही प्रसन्नता व्यक्त किया और रांची विश्वविद्यालय के पत्रकारिता और जनसंचार विभाग को देश में सबसे प्रतिष्ठित संस्थान बनाने का संकल्प व्यक्त किया है। नये भवन के राज्यपाल द्वारा उद्घाटन के इस अवसर पर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डा. वीसी महतो, समन्वयक डा. डीके सहाय, शिक्षक संकर्षण परिपूर्णन, संतोष उरांव, मनोज शर्मा, संजय बोस। पूर्णेंदु शेखर तिवारी, सुशील रंजन, डहरु टोप्पो ने बहुत प्रसन्नता व्यक्त किया है।

chat bot
आपका साथी