झारखंड स्थापना दिवस पर खुले रहेंगे सभी सरकारी स्कूल

झारखंड सरकार ने वैसे तो पूर्व में झारखंड स्थापना दिवस के अवसर पर अवकाश घोषित किया था, लेकिन अब स्थापना दिवस के अवसर पर सभी सरकारी स्कूल खुला रखने का आदेश दिया गया है।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 06:40 AM (IST)
झारखंड स्थापना दिवस पर खुले रहेंगे सभी सरकारी स्कूल
झारखंड स्थापना दिवस पर खुले रहेंगे सभी सरकारी स्कूल

रांची, जेएनएन। राज्य सरकार ने वैसे तो पूर्व में झारखंड स्थापना दिवस के अवसर पर अवकाश घोषित किया था, लेकिन अब स्थापना दिवस के अवसर पर सभी सरकारी स्कूल खुला रखने का आदेश दिया गया है। सरकार ने इस दिवस को उत्सव को रूप में मनाने तथा सभी स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया है। शिक्षा विभाग के जिला व प्रखंड स्तर के सभी कार्यालय भी खुले रहेंगे।  

शिक्षा सचिव एपी सिंह ने स्थापना दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों, पारा शिक्षकों तथा अन्य कर्मियों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उनके अनुसार, इस तिथि के बदले में शिक्षकों को अलग से अवकाश दिया जाएगा। स्कूलों में सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें प्रभात फेरी, निबंध, क्विज, वाद विवाद प्रतियोगिता आदि शामिल हैं। वहीं, सभी स्कूलों में विद्यालय प्रबंधन समिति इसपर चर्चा करेंगे कि 18 साल में झारखंड में कितनी प्रगति हुई? बता दें कि प्रत्येक वर्ष स्थापना दिवस के अवसर पर स्कूल बंद ही रहते हैं। जानकारों के अनुसार, एक-दो साल ही ऐसा हुआ है जब स्कूल खुले रखे गए हैं। 

देर से जारी हुआ आदेश 

शिक्षा सचिव का सभी स्कूलों के खुला रखने का आदेश देर से जारी हुआ। इसलिए बच्चों को स्कूल में इसकी सूचना नहीं मिल पाई। एक वरिष्ठ शिक्षक के अनुसार, शिक्षा सचिव ने 12 नवंबर को यह आदेश दिया, जबकि स्कूलों में छठ पूजा की छुट्टी पहले ही हो गई थी। अब शिक्षकों को सभी बच्चों को स्कूल खुले रहने की जानकारी देने में परेशानी हो रही है।   

chat bot
आपका साथी