GOOD News: रिम्स प्रबंधन मरीजों के इलाज के लिए देगा 5 लाख रुपये का फंड, जानिए किन्हें मिलेगा लाभ

राज्य सरकार की नई योजना के तहत रिम्स में अब अति गंभीर मरीजों के ईलाज के लिए पांच लाख तक के फंड मिलेगा। वैसे आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को लाभ मिल सकेगा जिनके पास किसी तरह का कोई योजना संबंधित कार्ड नहीं है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:06 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:08 AM (IST)
GOOD News: रिम्स प्रबंधन मरीजों के इलाज के लिए देगा 5 लाख रुपये का फंड, जानिए किन्हें मिलेगा लाभ
GOOD News: रिम्स प्रबंधन मरीजों के इलाज के लिए देगा 5 लाख रुपये का फंड। जागरण

रांची, जासं । राज्य सरकार की नई योजना के तहत रिम्स में अब अति गंभीर मरीजों के ईलाज के लिए पांच लाख तक के फंड मिलेगा। वैसे आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को लाभ मिल सकेगा जिनके पास किसी तरह का कोई योजना संबंधित कार्ड नहीं, इन कार्ड में आयुष्मान कार्ड, गुलाबी या पीला राशन कार्ड आदि शामिल है। इस योजना का प्रस्ताव रिम्स के शासी परिषद की बैठक में लाने की तैयारी है।

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि जिनके पास योजना कार्ड नहीं है वैसे विशेष मरीजों को रिम्स के तरफ से ईलाज के लिये जरुरत की राशि उपलब्ध करायी जाएगी। पांच हजार तक की राशि संबंधित विभाग के एचओडी के स्तर पर जारी की जाएगी। वहीं पचास हजार तक चिकित्सा अधीक्षक, एक लाख तक निदेशक और पांच लाख तक की राशि मंत्री के स्तर पर दी जाएगी। सभी तरह के फंड की अनुशंसा चिकित्सा अधीक्षक के माध्यम से होगी। ईलाज की राशि के लिए अनुशंसा संबंधित विभाग के एचओडी, ईलाज करने वाले डाक्टर और किसी अन्य विभाग के एचओडी के द्वारा की जाएगी।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता रिम्स निदेशक व अधीक्षक के साथ बैठक कर इस पर निर्णय लिया। उन्होंने बैठक के बाद कुछ मरीजों का हालचाल भी जाना और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी ना हो सके। रिम्स का पेईंग वार्ड आयुष्मान योजना के तहत चलाया जाएगा। ताकि यहां से आने वाली का उपयोग साफ-सफाई व मेंटेनेंस के लिए हो सकेगा। बन्ना गुप्ता ने प्रबंधन के साथ बैठक कर कहा कि मरीजों को कोई परेशानी ना हो इसका खास ध्यान रखा जाए। अस्पताल में मरीज रहे तो उन्हें साफ-सफाई को लेकर कोई शिकायत ना हो। उन्होंने बताया कि रिम्स में जल्द ही जेनेटिक्स और जिनोमिक सिक्वेंसिंग का विभाग खोला जाएगा।

रिम्स में दो एक्मो मशीन की होगी खरीदारी

रिम्स में कोरोना के दौरान लंग्स की समस्या को देखते हुए दो एक्मो मशीन की खरीदारी की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इससे पहले राज्य के किसी भी सरकारी स्तर के अस्पताल में एक्मो मशीन की सुविधा नहीं थी। जिसके कारण लंग्स में संक्रमण पूरी तरह फैल जाने पर निजी अस्पताल का रुख करना पड़ रहा था। इसके अलावा रिम्स में चहारदिवारी का भी निर्माण होगा इसको लेकर राज्य के मुख्य सचिव जल्द ही रांची डीसी, रिम्स निदेशक और स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

जल्द शुरु होगी डायलिसिस यूनिट

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि जल्द ही रिम्स में डायलिसिस यूनिट की स्थापना कर दी जाएगी। डायलिसिस मशीन की 20 यूनिट के साथ शुरुआत की जाएगी। यह संचालन रिम्स अपने स्तर से करेगी, पीपीपी मोड के माध्यम से किया जाएगा इसपर निर्णय होना बाकी है। इसके अलावा बन्ना गुप्ता ने बताया कि रिम्स के ऑडिटोरियम को सीएसआर के माध्यम से दुरुस्त किया जाएगा। इसे सीएसआर फंड से करने को लेकर टाटा स्टील के एमडी से बात की गयी है।

मेडिकल यूनिवर्सिटी की जल्द होगी स्थापना

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि राज्य में जल्द ही मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि ऐसा कर राज्य के अधिकतर लोगों को लाभ पहुंचाया जा सकेगा। बता दें कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों को मिलाकर एक मेडिकल यूनिवर्सिटी बनाने की योजना है। फिलहाल राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेज विभिन्न यूनिवर्सिटी के तहत संचालित हैं। मालूम हो कि मेडिकल यूनिवर्सिटी के स्थापना को लेकर पहले ही जीबी की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है।

नियुक्तियों पर होगा जोर

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मैनपावर की कमी जल्द ही दूर कर ली जाएगी। साथ ही अस्पताल मैनेजर सहित अन्य जरुरी पदों का सृजन किया जाएगा। इसको लेकर कार्मिक और वित्त विभाग को पत्र लिखा जाएगा। इसके अलावा जल्द ही जन औषधि केंद्र का संचालन रिम्स में सुचारु कर दिया जाएगा। इसके अलावा ई अस्पताल सर्विस को भी मजबूत किया जाएगा। जिसके तहक एक कोड जारी किया जाएगा। सभी तरह के जांच के रिपोर्ट डॉक्टर को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिये जाएंगे। मरीजों के परिजन को रिपोर्ट लिए चक्कर नहीं लगाना होगा।

chat bot
आपका साथी