नौजवानों की बल्‍ले-बल्‍ले, 10 लाख ग्रामीण युवाओं को Driving License देगी सरकार...

Jharkhand Youth Get Driving License ग्रामीण इलाकों के युवाओं जिनके पास अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है उनके लिए राज्य सरकार शानदार अवसर मुहैया कराने जा रही है। राज्य के ग्रामीण इलाकों में डीएल मुहैया कराने के लिए विशेष कैंप लगाकर 10 लाख युवाओं को लाइसेंस दिया जाना है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:15 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:10 AM (IST)
नौजवानों की बल्‍ले-बल्‍ले, 10 लाख ग्रामीण युवाओं को Driving License देगी सरकार...
Jharkhand Youth Get Driving License सरकार ने 10 लाख युवाओं को लाइसेंस देने का निर्णय लिया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Youth Get Driving License ग्रामीण इलाकों के युवाओं जिनके पास अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, उनके लिए राज्य सरकार शानदार अवसर मुहैया कराने जा रही है। राज्य के ग्रामीण इलाकों में युवाओं को दोपहिया वाहन चलाने के लिए अनिवार्य ड्राइविंग लाइसेंस मुहैया कराने के लिए विशेष कैंप लगेंगे और इन कैंपों की मदद से 10 लाख युवाओं को लाइसेंस देने का निर्णय लिया गया है।

मंत्री के निर्देश पर परिवहन विभाग ने इस मामले में कार्रवाई शुरू भी कर दी है और कैंप लगाने के लिए कार्ययोजना भी बनाई जा रही है। अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए जा रहे हैं। झारखंड के ग्रामीण इलाकों में युवा मोटरसाइकिल चलाना जानते तो हैं लेकिन उनके पास लाइसेंस नहीं होता। परिवहन विभाग की जांच के क्रम में अक्सर ऐसे युवा शहरी क्षेत्रों में प्रवेश करते ही फंस जाते हैं और जुर्माना अदा कर मुक्त होते हैं।

ऐसे युवाओं के सामने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अवसर और संसाधनों का अभाव प्रमुख कारण है। जिला मुख्यालय पहुंचकर आवेदन करने, ट्रायल देने आदि की बाध्यताओं के कारण युवा लाइसेंस नहीं बनवा पाते हैं। परिवहन विभाग ने ऐसे युवाओं को मदद करने का निर्णय लिया है।

परिवहन सचिव के रविकुमार ने बताया कि पूरे राज्य के ग्रामीण इलाकों को लक्ष्य करते हुए 10 लाख युवाओं को ड्राइविंग लाइसेंस मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए प्रखंडों में कैंप लगाए जाएंगे। फिलहाल परिवहन विभाग के पास प्रखंड स्तर पर संसाधन उपलब्ध नहीं है। इसी कारण से मार्च महीने में पूरी तैयारी कर अगले तीन महीने अप्रैल, मई और जून में प्रखंड स्तर पर कैंप लगाने की योजना तैयार की जा रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों के युवा मोटरसाइकिल चलाना जानते हैं और चलाते भी हैं लेकिन सुविधा और संसाधनों के अभाव में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाते हैं। ऐसे युवाओं को कैंप के माध्यम से ड्रइविंग लाइसेंस मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। विभाग के अधिकारी इसे धरातल पर उतारेंगे। चंपई सोरेन, मंत्री, परिवहन विभाग। 

युवाओं को लाइसेंस मुहैया कराने की प्रक्रिया यथावत रहेगी लेकिन सुविधाएं अधिक से अधिक ग्रामीण इलाकों में मुहैया कराई जाएगी ताकि युवा कैंप में आकर ड्राइविंग लाइसेंस बना सकें। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के युवाओं का सही आंकड़ा अभी विभाग के पास नहीं लेकिन जो भी आएगा उसे कैंप का लाभ मिलेगा। के रविकुमार, परिवहन सचिव, झारखंड। 

chat bot
आपका साथी